>
Home / Lifestyle / WhatsApp पर चैनल की सुविधा शुरू कर दी गई है

WhatsApp पर चैनल की सुविधा शुरू कर दी गई है

व्हाट्सएप आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय सोशल मैसेजिंग ऐप में से एक है। व्हाट्सएप के जरिए लोग अपने परिचितों, दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ तस्वीरों, वीडियो, ऑडियो और संदेशों का आसानी से और सुरक्षित रूप से आदान-प्रदान कर सकते हैं। WhatsApp अपने ऐप में दिन-ब-दिन नए-नए फीचर जोड़ रहा है जिससे ऐप और भी आकर्षक बन रहा है। हाल ही में उन्होंने व्हाट्सएप चैनल नाम से एक नया फीचर जोड़ा है। आइए विस्तार से जानते हैं कि व्हाट्सएप के इस नए फीचर में क्या है।

व्हाट्सएप चैनल मूल रूप से एक तरफा प्रसारण उपकरण है, जिसके माध्यम से किसी विशेष विषय पर अपडेट को एक साथ कई लोगों के साथ साझा किया जा सकता है। विभिन्न चैनलों की सदस्यता लेकर, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता उस विशेष चैनल की सभी सामग्री को एक अलग टैब में मैसेजिंग सुविधा के साथ देख सकते हैं। उपयोगकर्ता दूसरों को आमंत्रित करके या स्वयं खोज कर भी चैनलों की सदस्यता ले सकते हैं।

इस फीचर की जानकारी खुद मेटा के सीईओ मार्क ने अपने फेसबुक अकाउंट पर एक वीडियो के जरिए दुनिया को दी। चैनल सुविधा के लिए, व्हाट्सएप ने अपने ऐप के भीतर “अपडेट” नामक एक नया मेनू विकल्प बनाया है। इस मेनू में अब स्थिति और चैनल दोनों सुविधाएँ उपलब्ध होंगी। नतीजतन, चैनल फीचर मैसेजिंग सेक्शन से पूरी तरह अलग होगा।

चैनल व्यवस्थापकों को यह तय करने की शक्ति दी जाती है कि कौन व्हाट्सएप चैनल में शामिल हो सकता है और कौन नहीं। हालांकि, चैनल के एडमिन को चैनल में सब्सक्राइबर्स के मोबाइल नंबर या उनकी प्रोफाइल पिक्चर तक पहुंच नहीं मिलेगी। यह बात आम सब्सक्राइबर्स के लिए भी मेंटेन की जाएगी और वो भी एडमिन के बारे में कोई जानकारी नहीं ले पाएंगे. एडमिन इमेज से लेकर वीडियो, स्टिकर और पोल तक सब कुछ पोस्ट कर सकता है

सदस्य इन पोस्ट को देख सकते हैं। एक व्हाट्सएप चैनल संदेश 30 दिनों तक चलेगा। अभी के लिए, यह सुविधा केवल कोलंबिया और सिंगापुर के लोगों के लिए उपलब्ध है। मेटा के एक कंफर्मेशन मैसेज के मुताबिक, व्हाट्सएप का यह फीचर जल्द ही दुनिया के अन्य हिस्सों में पहुंचेगा। वर्तमान में सिंगापुर और कोलंबिया में सभी व्यक्ति और संगठन चैनल बना सकते हैं।

टेलीग्राम यूजर्स को अब तक चैनल की सुविधा मिलती रही है। समय के साथ चलते हुए, मेटा ने अपने व्हाट्सएप में इस समय-संवेदी सुविधा को पेश करके आम आदमी के लिए सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना आसान बना दिया है। WhatsApp के इस फीचर के बारे में अगर आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

आपके लिए और अधिक:

WhatsApp, MyPeople और लाइन बांग्लादेश में अस्थायी रूप से बंद (फिर से शुरू)
व्हाट्सएप के अब 900 मिलियन उपयोगकर्ता हैं
एंड्रॉइड पर Google ड्राइव पर बैकअप व्हाट्सएप संदेश
WhatsApp में लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर आ गया है
WhatsApp को मिला बड़ा अपडेट, जानिए नए फीचर्स

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *