>
Home / Lifestyle / फाइवर या अपवर्क? कौन सा अधिक सुविधाजनक है?

फाइवर या अपवर्क? कौन सा अधिक सुविधाजनक है?

फ्रीलांसिंग की दुनिया में फाइवर और अपवर्क दो बहुत लोकप्रिय नाम हैं। ये दोनों प्लेटफॉर्म फ्रीलांसरों के बीच काफी लोकप्रिय हैं। दोनों वेबसाइटें काफी अच्छी रकम कमा सकती हैं, लेकिन फाइवर और अपवर्क अपने काम करने के तरीके में बहुत अलग हैं। कई नए लोग जो फ्रीलांसिंग शुरू करना चाहते हैं, वे शुरू करने से पहले इस बात को लेकर असमंजस में रहते हैं कि कहां काम करें। यह पोस्ट मूलतः सभी की इसी दुविधा को दूर करने के लिए है। इस पोस्ट में Fiverr और Upwork में काम के प्रकार, उनके अंतर आदि के बारे में विस्तृत चर्चा होगी। तो अगर आप एक नए फ्रीलांसर के रूप में अपना करियर शुरू करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है। अग्रिम रूप से, इस पोस्ट में उल्लिखित विभिन्न दरों को संबंधित बाज़ार द्वारा किसी भी समय बदला जा सकता है। आधिकारिक साइट पर नवीनतम जानकारी प्राप्त करें।

फाइवर और अपवर्क कैसे काम करते हैं?

फाइवर और अपवर्क के काम करने के तरीके में कुछ अंतर हैं। फाइवर द्वारा दी जाने वाली किसी भी सेवा को गिग कहा जाता है। फ्रीलांसर गिग्स पोस्ट करते हैं और ग्राहक वहां से अपना पसंदीदा गिग्स चुनते हैं। दूसरे शब्दों में, फाइवर पर ग्राहक अपनी इच्छा के अनुसार फ्रीलांसरों का चयन करते हैं। हालाँकि, खरीदार Fiverr पर नौकरियां पोस्ट कर सकते हैं जहां फ्रीलांसर बोली लगा सकते हैं।

अपवर्क पर फ्रीलांसर अपने प्रोफाइल पर अपना काम और अनुभव प्रदर्शित करते हैं। ग्राहक मूल रूप से नौकरियां पोस्ट करते हैं और बताते हैं कि उन्हें किस काम के लिए फ्रीलांसर की जरूरत है। फ्रीलांसर नौकरी लिस्टिंग से अपने अनुभव से मेल खाने वाले काम के लिए प्रस्ताव भेजते हैं। ग्राहक इच्छुक फ्रीलांसरों की सूची में से अपनी पसंद के एक या अधिक फ्रीलांसरों का चयन करके अनुबंध करते हैं। ग्राहक चाहें तो किसी फ्रीलांसर को नौकरी का निमंत्रण भी भेज सकते हैं।

अपवर्क और फाइवर के बीच मुख्य अंतर क्या है यह सवाल नए फ्रीलांसरों के मन में सबसे ज्यादा आता है। जबकि दोनों जगहों पर फ्रीलांसिंग काम पाने के अवसर हैं, अपवर्क और फाइवर के बीच मुख्य अंतर आपको काम मिलने का तरीका है।

फाइवर पर आपको एक विक्रेता के रूप में जाना जाएगा। मान लीजिए आप बिस्कुट खरीदना चाहते हैं। विभिन्न प्रकार के पैकेज्ड बिस्कुट किसी भी दुकान पर मिल सकते हैं। आप कीमत के हिसाब से अपनी पसंद के बिस्किट खरीदें. फाइवर का मामला भी लगभग वैसा ही है। यानी आप अपनी स्किल के हिसाब से फाइवर्स पर अलग-अलग जॉब पैकेज ऑफर कर सकते हैं। वहां आप अपने काम की दर, आप क्या करेंगे, आप क्या लाभ प्रदान करेंगे, पोस्ट करते हैं। बहुत हद तक विज्ञापन की तरह. खरीदार इन पैकेजों में से अपनी सुविधानुसार पैकेज ऑर्डर करते हैं। इस पैकेज को गिग ऑन फाइवर कहा जाता है। यानी फाइवर में आपकी स्किल या काम को एक अलग पैकेज के तौर पर दिखाया जाता है और इसके जरिए ही आप कमाई कर सकते हैं.

दूसरी ओर, यहां अपवर्क बिल्कुल अलग है। इसके बजाय, अपवर्क पर ग्राहक अपनी ज़रूरत के काम के बारे में पोस्ट करते हैं। फ्रीलांसरों को पहले इन नौकरियों का विवरण जानना होगा और यह तय करना होगा कि वे ग्राहक की सभी आवश्यकताओं को पूरा करके काम ठीक से कर सकते हैं या नहीं। फिर आपको बोली लगानी होगी. बोली एक ऐसा प्रस्ताव है जो कम कीमत पर काम करा सकता है। यहां से ग्राहक किसी को भी अपनी सुविधा के अनुसार काम करने दे सकता है। दूसरे शब्दों में, अपवर्क का काम पाने का तरीका फाइवर से बिल्कुल अलग है।

अधिक कहां कमाएं?

फाइवर और अपवर्क के बारे में एक और बड़ा सवाल यह है कि अधिक कमाई कहां से करें। इस सवाल का जवाब इतना आसान नहीं है. क्योंकि आय का मामला मुख्य रूप से फ्रीलांसरों के कौशल पर निर्भर करता है। एक कुशल फ्रीलांसर हमेशा दूसरों से आगे रहता है और अधिक कमा सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने कौशल में सुधार करना ज़रूरी है।

लेकिन Fiverr ज्यादातर अल्पकालिक परियोजनाओं के लिए प्रसिद्ध है। यहां से दीर्घकालिक ग्राहक मिलना या काम करना मुश्किल है। चूंकि आप यहां अपनी प्री-पैकेज्ड सेवाएं एक टमटम के रूप में बेच रहे हैं, इसलिए मुख्य रूप से ऐसे खरीदार यहां आएंगे जिन्हें छोटे काम करने के लिए कुशल लोगों की आवश्यकता है।

दूसरी ओर, अपवर्क लंबी अवधि की परियोजनाओं के लिए प्रसिद्ध है। यहां ग्राहक नियमित रूप से अपनी नौकरियां पोस्ट करते हैं। और ये नौकरियाँ आमतौर पर बड़ी होती हैं। ऐसा देखा जा सकता है कि कई लोग एक ही प्रोजेक्ट पर लंबे समय तक एक साथ काम करते हैं। तो यहां आप लंबे समय तक कमाई कर सकते हैं. साथ ही यहां बड़े-बड़े प्रोजेक्ट भी आसानी से मिल जाते हैं। और इसलिए यदि आप कुशल हैं तो आप अपवर्क में फाइवर से अधिक कमा सकते हैं।

लेकिन बिना हुनर ​​के कहीं से भी कमाई संभव नहीं है. इसलिए तय करें कि आप किस पर काम करना चाहते हैं और पर्याप्त विशेषज्ञता हासिल करना चाहते हैं। दोनों जगह से आप आसानी से अच्छी रकम कमा सकते हैं.

गुणवत्ता कैसी है?

अगर आप साइट दो पर खरीदार यानी ग्राहक की भूमिका निभाते हैं तो साइट दो की गुणवत्ता के बारे में जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। फाइवर और अपवर्क, दोनों बाज़ारों में कई कुशल फाइनेंसर हैं। हालाँकि, जब फ्रीलांसरों को काम पर रखने की बात आती है तो दोनों साइटें थोड़े अलग तरीके से काम करती हैं।

सर्च बार में एक कीवर्ड टाइप करने पर, आपको फाइवर पर वांछित नौकरी के लिए वांछित फ्रीलांसर मिल जाएगा। इसकी अनूठी विशेषताओं में से एक यह है कि साइट फ्रीलांसर द्वारा प्रदान की गई सेवाओं का विवरण प्रदान करती है, जिससे ग्राहक के लिए फ्रीलांसर को काम पर रखना आसान हो जाता है।

दूसरी ओर, अपवर्क एक ही खोज बार के माध्यम से विभिन्न श्रेणियों और कौशलों की खोज कर सकता है। एक फ्रीलांसर की प्रति घंटा दर, अपवर्क पर बिताया गया समय आदि उनके प्रोफाइल से पता चलता है।

रेटिंग प्रणाली

फाइवर और अपवर्क – दोनों साइटों में रेटिंग सिस्टम हैं, ताकि ग्राहक आसानी से अपनी जरूरतों के लिए सही फ्रीलांसर ढूंढ सकें। इसलिए यदि आप एक ग्राहक हैं, तो किसी फ्रीलांसर को काम पर रखने से पहले उसके पिछले काम का समग्र अंदाजा लगाने के लिए उसकी रेटिंग जांच लें। और अगर आप एक फ्रीलांसर हैं तो आपका एक काम मार्केटप्लेस में अपनी रेटिंग अच्छी बनाए रखना होगा।

प्री-स्कैनिंग सुविधाएं

फाइवर में स्किल टेस्ट देने की सुविधा है। यदि आप उन्हें ये आधिकारिक परीक्षण देते हैं तो खरीदार आपके कौशल का अंदाजा लगा सकते हैं। अपवर्क में स्किल टेस्ट की सुविधा होती थी, लेकिन अब उसे हटा दिया गया है.

सशुल्क सदस्यता या विशेष खाता लाभ

फाइवर पर कोई सशुल्क सदस्यता नहीं है। हर कोई बिना किसी मासिक शुल्क के अपना खाता निःशुल्क चला सकता है और फाइवर के लाभों का आनंद ले सकता है। लेकिन अगर आप कुशल हैं तो आप फाइवर प्रो सदस्य बन सकते हैं। ऐसे में आपको कई अतिरिक्त लाभ मिलेंगे. हालाँकि, फ़ाइवर प्रो ग्राहकों को कोई मासिक शुल्क नहीं देना होगा।

अपवर्क की कई सशुल्क सदस्यता योजनाएँ हैं। इनके भी अलग-अलग फायदे हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप एक फ्रीलांसर प्लस सदस्य हैं, तो आपको नौकरियों के लिए आवेदन करने, बोली सीमा देखने, अपनी प्रोफ़ाइल पर अतिरिक्त लाभ प्राप्त करने आदि के लिए मुफ्त कनेक्शन मिलेंगे। दूसरी ओर, खरीदारों के लिए कई भुगतान योजनाएं हैं।

ऐप्स

अपवर्क में मोबाइल ऐप्स और कंप्यूटर ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर हैं। प्रति घंटे की नौकरियों के लिए इस अपवर्क ट्रैकिंग सॉफ़्टवेयर को कंप्यूटर पर इंस्टॉल करना होगा। एक बार सक्रिय होने पर, फ्रीलांसर के काम के स्क्रीनशॉट समय-समय पर खरीदार को भेजे जाते हैं और यह समय का हिसाब रखता है, जिसके अनुसार खरीदार को बिल दिया जाता है।

फाइवर के पास कोई ट्रैकिंग ऐप नहीं है। हालाँकि, ऐसे मोबाइल ऐप्स हैं जो नौकरी से संबंधित विभिन्न कार्य और संदेश सेवा प्रदान करते हैं।

निगरानी और विवाद समाधान

चाहे आप फ्रीलांसर हों या खरीदार, ऑनलाइन बाज़ार में समस्याओं का सामना करना सामान्य है। इसलिए, यह देखना महत्वपूर्ण है कि क्या कोई ऑनलाइन बाज़ार अपने प्लेटफ़ॉर्म की गतिविधियों पर नज़र रखता है और मुद्दों को हल करने में उनकी क्या भूमिका है।

यदि किसी फ्रीलांसर और क्लाइंट के बीच कोई टकराव या समस्या उत्पन्न होती है, तो फाइवर को सबसे पहले फ्रीलांसर और क्लाइंट के बीच समस्या को हल करने का प्रयास करना चाहिए। यदि वह काम नहीं करता है, तो फ़ाइवर का प्रतिनिधि इस पर काम करता है। इसके अलावा, विक्रेता चाहे तो अनुबंध रद्द भी कर सकता है।

अपवर्क में कुछ उत्कृष्ट विवाद समाधान और निगरानी तंत्र हैं। अपवर्क अनुबंधों को रोक सकता है। रिपोर्ट के आधार पर, यदि फ्रीलांसर और क्लाइंट के बीच कोई असंतोष है, तो अपवर्क एक मध्यस्थ नियुक्त करता है जो समस्या को हल करने के लिए काम करता है।

कुल मिलाकर, सबसे अच्छा कौन सा है?

ये दोनों प्लेटफॉर्म अलग-अलग मामले में सर्वश्रेष्ठ कहे जा सकते हैं। दोनों प्लेटफ़ॉर्म के अपने-अपने मुद्दे हैं क्योंकि सुविधाएँ और सुविधाएँ अलग-अलग हैं। इस मामले पर संक्षेप में चर्चा करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपको अपने कौशल के अनुसार किस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना चाहिए।

फ्रीलांसिंग में नए लोगों के लिए अपवर्क चुनौतीपूर्ण लग सकता है। क्योंकि अपवर्क में इतनी सारी विशेषताएं और लाभ हैं कि यह कभी-कभी भारी लग सकता है। एक नए फ्रीलांसर के लिए सभी सुविधाओं का उपयोग करना संभव नहीं है। इसलिए स्वाभाविक रूप से नए फ्रीलांसरों को अपवर्क जटिल लग सकता है। लेकिन फाइवर बहुत यूजर फ्रेंडली है। फाइवर की विशेषताएं समझने में आसान हैं और नौकरी पाने का तरीका भी बहुत सरल है। इसलिए यदि आप बहुत अनुभवी तकनीकी उपयोगकर्ता नहीं हैं तो आपको फाइवर के साथ फ्रीलांसिंग शुरू करनी चाहिए।

दूसरी ओर, फ़ाइवर पर बहुत अधिक दीर्घकालिक परियोजनाएँ उपलब्ध नहीं हैं। इसलिए जो लोग लंबे समय तक नौकरी करके पैसा कमाना चाहते हैं उनके लिए फाइवर सही जगह नहीं है। फाइवर की अधिकांश नौकरियाँ अल्पकालिक और एकबारगी नौकरियाँ हैं। जब आपके पास समय की कमी हो और आप कोई काम जल्दी से निपटाना चाहते हों तो फाइवर सबसे अच्छा है। लेकिन अगर आप नौकरी के पीछे समय बिताना चाहते हैं तो आपको अपवर्क पर काम करना चाहिए। दोनों प्लेटफ़ॉर्म पर खाता रखना सबसे अच्छा है। फिर अपने समय और जरूरत के हिसाब से काम करें।

कुल मिलाकर अपवर्क से कमाई करना आसान है। लेकिन सभी मामलों में ऐसा नहीं है. यदि आप किसी ऐसी चीज़ में अच्छे हैं जिसकी फाइवर पर अधिक बिक्री या ऑर्डर मिल रहे हैं तो फाइवर उस काम के लिए एकदम सही है। लेकिन अधिकांश नौकरियों में अपवर्क लंबी अवधि की परियोजनाएं और उच्च आय प्रदान करता है।

यानी आपको अपने काम के प्रकार के अनुसार यह तय करना होगा कि कौन सा प्लेटफॉर्म आपके लिए सबसे अच्छा है। आपको उस जगह पर अधिक समय बिताना चाहिए जहां से आपको अधिक आय प्राप्त होगी। हमेशा अपने कौशल को बेहतर बनाने का प्रयास करें। इससे फ्रीलांसिंग के जरिए किसी भी प्लेटफॉर्म पर सफलता पाना आसान हो जाता है।

फ़िवरर और अपवर्क – दो शीर्ष ऑनलाइन बाज़ार। ये बाज़ार फ्रीलांसरों और ग्राहकों दोनों के लिए अनंत संभावनाएं रखते हैं। इन दोनों साइटों के बारे में आपकी व्यक्तिगत राय क्या है? फाइवर और अपवर्क में से कौन बेहतर है? कमेंट करके अपनी राय साझा करें.

About admin

Check Also

कम बजट वाला Nokia C300 सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ आता है

मोबाइल फोन की दुनिया में नोकिया एक अनोखा भरोसेमंद नाम है। हालाँकि एंड्रॉइड के आने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *