>
Home / Lifestyle / कैसे जानें कि आपका फ़ोन बदलने का समय आ गया है

कैसे जानें कि आपका फ़ोन बदलने का समय आ गया है

स्मार्टफोन प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास के कारण, आपका मोबाइल फोन किसी बिंदु पर पुराना हो सकता है स्मार्टफोन की कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिसके कारण एक ही फोन को लंबे समय तक इस्तेमाल करने का चलन स्वाभाविक है। हालांकि किसी भी तकनीकी उत्पाद का एक निश्चित अवधि के बाद पुराना हो जाना आम बात है, लेकिन यह जांचना महत्वपूर्ण है कि हार्डवेयर या प्रदर्शन संबंधी समस्याओं के कारण आपके हैंडसेट को बदला जाना चाहिए या नहीं।

हर किसी के पास एक ऐसा फ़ोन होना चाहिए जो बिना किसी समस्या के काम करे। पुराने स्मार्टफोन का उपयोग करना काफी परेशानी भरा हो सकता है जिसके कारण फोन को अपग्रेड करना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है। आइए जानें कि आपके फ़ोन को अपग्रेड करने का समय कब है।

ख़राब बैटरी जीवन

फोन पुराना होने पर सबसे बड़ी समस्या बैटरी लाइफ की होती है। फोन को बार-बार चार्ज करने से ज्यादा कष्टप्रद शायद कुछ भी नहीं है। आप अपने फ़ोन पर जो भी करते हैं, उसे शांतिपूर्वक करने के लिए सही मात्रा में चार्ज होना ज़रूरी है। यदि आपका हैंडसेट आपकी बुनियादी उपयोग की जरूरतों को पूरा नहीं कर सकता है, तो अपने फोन को बदलने का समय मान लें।

एक अच्छा फोन एक बार चार्ज करने पर कम से कम 8 से 10 घंटे का बैकअप देगा। यदि आप इसका बहुत अधिक उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको हर दिन फोन चार्ज करने की आवश्यकता नहीं होगी, या दिन के अंत में आपको फोन को एक बार चार्ज करने की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, फोन की बैटरी लाइफ कम हो गई है उच्च ताज़ा दर, ऊर्जा गहन ऐप्स। यदि आपके फ़ोन की बैटरी पर्याप्त बैकअप नहीं दे रही है, तो फ़ोन को बदलने का समय आ गया है, या कम से कम इसकी बैटरी को बदलने का समय आ गया है।

फ़ोन बेतरतीब ढंग से बंद हो रहा है

इस तथ्य से अधिक कष्टप्रद शायद कुछ भी नहीं है कि फ़ोन अचानक बंद हो जाए। जब काम के बीच में फोन अपने आप बंद हो जाता है तो उसे ऑन करने में समय बर्बाद होता है, जो किसी के लिए भी परेशानी का सबब होता है। फोन का इस तरह बंद और चालू होना इस बात का संकेत है कि आपको अपना फोन बदल लेना चाहिए। लेकिन यदि बजट कोई समस्या है तो आप मरम्मत पर विचार करना चाह सकते हैं।

ठीक से सुन न पाना

फ़ोन में फ़ोन नेटवर्क है लेकिन फिर भी बात करते समय दूसरे पक्ष की आवाज़ ठीक से नहीं सुनाई देती? यह भी हो सकता है कि दूसरी ओर से आपकी बात नहीं सुनी जा रही हो. लेकिन आपको पुराना फोन बदल लेना चाहिए. हालाँकि ऐसी समस्याएँ अप-टू-डेट सिम न होने या माइक्रोफ़ोन की समस्या के कारण भी हो सकती हैं, अधिकांश समय यह फ़ोन के जीवनकाल के ख़त्म होने के कारण होता है। हालांकि, अगर कॉल समझ में नहीं आ रही है तो पहले जांच लें कि फोन के हार्डवेयर या सिम में कोई दिक्कत तो नहीं है। यदि उसके बाद भी यह काम नहीं करता है, तो समझ लें कि अब अपना फोन बदलने का समय आ गया है।

भंडारण तनाव

यदि कुछ तस्वीरें लेने या वीडियो रिकॉर्ड करने के बाद आपके फोन का स्टोरेज अक्सर भर जाता है, तो नया फोन लेने का समय आ गया है। खासतौर पर जिनके फोन की स्टोरेज 32GB या 64GB है तो आसानी से स्टोरेज खत्म हो जाना रोजाना की बात है. यदि आपके पास अधिक संग्रहण है, तो आप जितनी चाहें उतनी तस्वीरें या वीडियो सहेज सकते हैं।

हमेशा ऐप क्रैश होना

अगर आपके फोन के ज्यादातर ऐप्स बार-बार क्रैश हो रहे हैं और आपके दोस्त के फोन पर भी ऐसा नहीं हो रहा है, तो मान लीजिए कि आपका फोन पुराना हो चुका है। अधिकांश मामलों में, ऐप क्रैश फ़ोन समस्याओं के कारण होता है। फोन में रैम या स्टोरेज की कोई भी समस्या ऐप क्रैश का कारण बन सकती है। फिर, यदि फ़ोन का प्रोसेसर पर्याप्त शक्तिशाली नहीं है, तो ऐप क्रैश हो सकता है। ऐसे में आपको बेहतर प्रोसेसर और ज्यादा रैम वाले फोन पर स्विच करना चाहिए।

फ़ोन बेहद धीमा है

अगर कभी-कभी फोन रीसेट करने के बाद भी फोन धीमा होने की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है तो आप मान सकते हैं कि फोन बदलने का समय आ गया है। ज्यादातर समय फोन कम रैम या कमजोर प्रोसेसर के कारण धीमा होता है ऐसे में आपको अच्छी रैम और प्रोसेसर वाला फोन जरूर लेना चाहिए।

कोई सॉफ़्टवेयर अपडेट नहीं

ऐसे स्मार्टफ़ोन का उपयोग करने में कई सुरक्षा जोखिम होते हैं जो नियमित सॉफ़्टवेयर के साथ नहीं आते हैं। सभी फ़ोन को लंबे समय तक सॉफ़्टवेयर अपडेट नहीं मिलता है, लेकिन पुराने फ़ोन में कई सुरक्षा समस्याएँ हो सकती हैं। इनकी वजह से फोन पर कई तरह के अटैक का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पुराने मॉडल का फोन ज्यादा देर तक इस्तेमाल न करें।

उपरोक्त बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए, आप जांच सकते हैं कि क्या यह आपके मोबाइल फोन को बदलने का समय है।

आपके लिए और अधिक:

मोबाइल शुल्क का भुगतान करने के लिए इनका पालन करें
जानिए अगर आपका फोन भीग जाए तो क्या करें
क्या स्मार्टफोन ज़्यादा गरम हो जाते हैं? समाधान ढूंढे
क्या आप फ़ोन साझा करते हैं? सुरक्षित रहने के लिए ऐसा करें!
मोबाइल से बोर हो गए? कुछ बेहतरीन समय प्रबंधन युक्तियाँ जानें

About admin

Check Also

कम बजट वाला Nokia C300 सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ आता है

मोबाइल फोन की दुनिया में नोकिया एक अनोखा भरोसेमंद नाम है। हालाँकि एंड्रॉइड के आने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *