>
Home / Lifestyle / जानिए फोन की बैटरी कब बदलनी है

जानिए फोन की बैटरी कब बदलनी है

आपको पता होना चाहिए कि नया स्मार्टफोन खरीदते समय फोन की बैटरी सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं में से एक है। स्मार्टफोन की बैटरी स्मार्टफोन को चलाती रहती है, लेकिन अभी तक ऐसी कोई तकनीक नहीं बनी है जो हमेशा के लिए चले। बैटरी समय के साथ अपनी क्षमता खो देती हैं।

क्या आप जानते हैं कि स्मार्टफोन की बैटरी औसतन 2 साल तक चलती है? सिर्फ इसलिए कि आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म हो रही है या खत्म हो रही है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको फोन बदलने की जरूरत है। आप चाहें तो दूसरी बैटरी लगाकर फोन की लाइफ 2 से 3 साल तक बढ़ा सकते हैं। आइए जानें ऐसे कौन से लक्षण हैं जो आपको बताएंगे कि आपके फोन की बैटरी को बदलने की जरूरत है।

प्रदर्शन में कमी

सबसे पहले जांच लें कि फोन की परफॉर्मेंस पहले जैसी है या नहीं। जैसे-जैसे बैटरी कमजोर होने लगती है, फोन की परफॉर्मेंस धीरे-धीरे कम होने लगती है। ऐप को लॉन्च होने में सामान्य से अधिक समय लगेगा. साथ ही टच रिस्पॉन्स रेट भी काफी हद तक कम हो जाएगा. कुछ कंपनियां कभी-कभी पुराने स्मार्टफोन को अपडेट करके उन्हें धीमा कर देती हैं ताकि फोन कमजोर बैटरी पर चल सके। इसकी वजह से बैटरी पुरानी होने पर आपको फोन में पूरी परफॉर्मेंस नहीं मिल पाएगी।

बैटरी जल्दी ख़त्म हो जाती है

फोन की बैटरी बदलने का सबसे अहम लक्षण है फोन की बैटरी जल्दी खत्म होना। मान लीजिए आपको अपने फोन पर 10 घंटे का स्क्रीन टाइम मिलता था, लेकिन अब यह घटकर 5-6 घंटे रह जाए तो आप समझ जाएं कि आपके फोन की बैटरी लाइफ बहुत कम हो गई है। लेकिन ऐसे में एक बात का ध्यान रखना चाहिए कि कई बार हम कुछ ऐसे ऐप्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जो बहुत जल्दी बैटरी चार्ज करते हैं। इसलिए इस बात को ध्यान में रखना चाहिए। साथ ही, यदि आपके फ़ोन की बैटरी का प्रतिशत चलते समय या चार्जर से अनप्लग करते समय अचानक बहुत कम हो जाता है, तो आपकी बैटरी को बदलने की आवश्यकता है।

फोन का तापमान बढ़ना

यदि आप देखते हैं कि आपका फ़ोन चलते, चार्ज करते या बस छोड़ते समय सामान्य से अधिक गर्म हो रहा है, तो यह फ़ोन की बैटरी बदलने का संकेत हो सकता है। बैटरी खराब होने पर तापमान कितना बढ़ जाएगा, यह कहना मुश्किल है। लेकिन आप अपने फोन के तापमान में बदलाव को आसानी से नोटिस कर सकते हैं क्योंकि आप इसे रोजाना इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अगर आपका फोन ज्यादा गर्म हो जाता है तो आपको जांच करनी चाहिए कि क्या आपके फोन की बैटरी जिम्मेदार है और यदि आवश्यक हो तो इसे बदल दें।

फोन की बैटरी में सूजन

कभी-कभी बैटरी खराब होने पर फूल जाती है। यह अंतिम संकेत है। इस मामले में आपके पास बैटरी बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। क्‍योंकि फूली हुई बैटरी आपके लिए काफी खतरनाक हो सकती है। यदि बैटरी फूल जाती है, तो उसके फटने की संभावना अधिक होती है। इसलिए अगर आपको लगता है कि आपके फोन की बैटरी फूल गई है तो आपको जल्द से जल्द नजदीकी कस्टमर केयर सेंटर जाकर फोन की बैटरी बदलवा लेनी चाहिए।

जानिए बैटरी की सेहत

बैटरी की सेहत जानकर आप आसानी से जान सकते हैं कि बैटरी को कब बदलना है। आप iPhone के सेटिंग ऐप के बैटरी सेक्शन में iPhone बैटरी स्वास्थ्य विकल्प से अपने iPhone का बैटरी स्वास्थ्य प्रतिशत जान सकते हैं। आमतौर पर 500 चार्ज चक्रों के बाद बैटरी स्वास्थ्य प्रतिशत 80% तक गिर जाता है। जब बैटरी का स्वास्थ्य 80% से कम हो, तो बैटरी को बदलना आवश्यक हो जाता है। हमारे इस पोस्ट से जानिए आईफोन की बैटरी की सेहत को कैसे अच्छा रखें।

Android पर बैटरी की सेहत जानने के लिए आपको कुछ बैटरी ऐप डाउनलोड करने होंगे। लेकिन Android ने अपने वर्जन 14.2 में बैटरी हेल्थ परसेंटेज पर काम किया है। उम्मीद है कि Android यूजर्स बहुत जल्द इस फीचर का फायदा उठा पाएंगे।

आजकल फोन लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बनकर काम कर रहा है। जिस तरह लोगों के लिए फोन जरूरी है उसी तरह फोन के लिए बैटरी भी जरूरी है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि फोन की बैटरी हमेशा अच्छी रहे। फोन की बैटरी में बदलाव के बारे में यह लेख आपको कैसा लगा हमें कमेंट करके बताएं।

आपके लिए और अधिक:

जानिए मोबाइल बैटरी और चार्जिंग के बारे में आम गलतफहमियां
एंड्रॉइड फोन बैटरी स्वास्थ्य की जांच के नियम
IPhone बैटरी स्वास्थ्य को अच्छा रखने के तरीके
फोन चार्जर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान
मोबाइल चार्ज करने के सही नियम

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *