>
Home / Lifestyle / कैसे पता करें कि कौन सा स्मार्टफोन ऐप ज्यादा इंटरनेट यूज कर रहा है?

कैसे पता करें कि कौन सा स्मार्टफोन ऐप ज्यादा इंटरनेट यूज कर रहा है?

स्मार्टफोन और टैबलेट की मदद से लोग छोटे से लेकर जटिल कार्यों को आसानी से हल कर सकते हैं। तकनीक में सुधार के साथ, अब हम इसे अपने स्मार्टफोन या टैबलेट के माध्यम से कर सकते हैं, जिसे करने के लिए हमें पहले कंप्यूटर या लैपटॉप का उपयोग करना पड़ता था। ईमेल भेजने से लेकर अपना दैनिक बजट रखने तक, आवश्यक वस्तु की खरीदारी करने, पसंदीदा सामग्री देखने तक, इन सभी कार्यों को हम एक डिवाइस से पूरा कर सकते हैं।

हालांकि इन कामों को पूरा करने के लिए हमें इंटरनेट की मदद लेनी पड़ती है। हम इंटरनेट डेटा के उपयोग के आधार पर अपना काम कर सकते हैं। इंटरनेट डेटा का उपयोग करने के लिए, आपको सिम ऑपरेटर से डेटा प्लान खरीदना होगा। सीमित डेटा प्लान वालों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि कौन से ऐप सबसे अधिक डेटा का उपयोग कर रहे हैं। ताकि वे अपनी जरूरत के हिसाब से डाटा का इस्तेमाल कर सकें। यहां तक ​​कि असीमित मोबाइल डेटा योजनाओं द्वारा कवर किए गए लोगों को भी डेटा उपयोग के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है। क्योंकि ज्यादातर सिम ऑपरेटर एक निश्चित स्तर पर पहुंचने के बाद डेटा थ्रॉटलिंग शुरू कर देते हैं। तो आइए जानें कि आप कैसे जान सकते हैं कि कौन सा ऐप आपके फोन में ज्यादा डेटा इस्तेमाल कर रहा है।

आईफोन और आईपैड के लिए

यदि आप एक Apple डिवाइस उपयोगकर्ता हैं और बहुत अधिक डेटा का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको यह जानकर खुशी होगी कि Apple ने यह ट्रैक करना बहुत आसान बना दिया है कि कौन से ऐप्स सबसे अधिक डेटा का उपयोग कर रहे हैं। उस स्थिति में, आपको सबसे पहले सेटिंग ऐप खोलना होगा और “सेलुलर” विकल्प चुनना होगा।

डिवाइस और सिम ऑपरेटर के आधार पर, विकल्प मोबाइल डेटा या सेल्युलर डेटा कह सकता है, लेकिन दोनों चीजें समान हैं। एक बार जब आप सेलुलर विकल्प में प्रवेश करते हैं, तो “सेलुलर डेटा” अनुभाग खोजें। कुछ iPhones या iPads में “डेटा का उपयोग करें” नामक एक ही अनुभाग हो सकता है। उस अनुभाग में आप देख सकते हैं कि आपने वर्तमान माह में या अपनी डेटा योजना अवधि में कितना डेटा उपयोग किया है और ऐप के डेटा उपयोग के अनुसार सूची बना सकते हैं।

एंड्रॉइड के मामले में

एंड्रॉइड यूजर्स यह भी आसानी से जान सकते हैं कि उनके फोन ऐप्स कितना डेटा इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके लिए आपको अपने डिवाइस के सेटिंग ऐप को खोलना होगा। वहां से “नेटवर्क और इंटरनेट” विकल्प चुनें। यहां आपको “डेटा यूसेज” सेक्शन मिलेगा। यहां प्रवेश करने से आपको अपने डिवाइस के सभी ऐप्स की सूची मिल जाएगी और प्रत्येक ऐप कितना डेटा उपयोग कर रहा है। आप सेटिंग्स से डेटा यूसेज सर्च करके भी विकल्प पा सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि किसी विशेष ऐप ने एक निश्चित अवधि में कितने डेटा का उपयोग किया है, तो आप इस पृष्ठ पर समय अवधि को बदलकर यह जान सकते हैं कि उस विशेष अवधि में कितना डेटा उपयोग किया गया है।

आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि कोई ऐप आपके फोन में कितना डेटा इस्तेमाल कर रहा है। यदि आप इसके बारे में जानते हैं, तो आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अपने डेटा प्लान का सही उपयोग कर सकते हैं। इस मामले में इस लेख ने आपकी कितनी मदद की, आइए जानते हैं हमारे कमेंट बॉक्स में।

आपके लिए और अधिक:

सभी मोबाइल ऑपरेटरों ने असीमित डेटा पैकेज लॉन्च किए हैं
सभी सिम के लिए एमबी चेक कोड – जीपी, रॉबी, एयरटेल, बांग्लालिंक, टेलीटॉक
ध्यान से! फ्री इंटरनेट चलाते समय फ्रॉड का शिकार न बनें!
इंटरनेट पर सुरक्षित रहने के लिए क्या करें
इंटरनेट स्पीड टेस्ट नियम – नेट स्पीड आसानी से चेक करें!
Banglatech Facebook Group में शामिल होकर कोई भी तकनीकी प्रश्न पूछें: यहाँ

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *