>
Home / Lifestyle / IPhone पर iCloud स्टोरेज बढ़ाने के तरीके

IPhone पर iCloud स्टोरेज बढ़ाने के तरीके

Apple आज दुनिया की सबसे तकनीकी रूप से सफल कंपनियों में से एक है। इस सफलता के पीछे सबसे अहम भूमिका एपल की शानदार सेवाओं और उत्पादों की रही है। जब आप एक iPhone खरीदते हैं, तो Apple आपको उनकी iCloud सेवा पर 5GB मुफ्त स्टोरेज देता है। लेकिन आईक्लाउड स्टोरेज का यह 5 जीबी स्पेस कई बार पर्याप्त नहीं हो सकता है।

फिर आपको आईक्लाउड स्टोरेज के लिए अतिरिक्त स्थान खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। या आप अपने आईक्लाउड में कुछ अनावश्यक फाइलों को हटाकर आईक्लाउड स्टोरेज स्पेस बढ़ा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते कि अपने आईफोन के लिए जरूरी आईक्लाउड स्पेस को कैसे बढ़ाया जाए तो यह लेख आपके बहुत काम आएगा। आइए विस्तार से जानते हैं कि आईफोन में आईक्लाउड स्पेस कैसे बढ़ाया जाए।

अपने iPhone पर सिंक की गई फ़ाइलों को हटाकर

यदि आपका आईक्लाउड स्पेस दिन-ब-दिन कम हो रहा है, तो आप अपने ऐप्पल डिवाइस के साथ सिंक की गई आईक्लाउड फाइलों को हटाकर या सिंक फीचर को बंद करके अपना आईक्लाउड स्पेस बचा सकते हैं।

आप निम्न विधियों को भी आजमा सकते हैं।

आईक्लाउड में फोटोज को एक बार चेक कर लें और फालतू फोटोज को डिलीट कर दें। याद रखें, यदि आपके Apple उपकरण iCloud के साथ समन्वयित हैं, तो उन उपकरणों की तस्वीरें भी हटा दी जाएँगी। यदि आप सिंक्रोनाइज़्ड Apple डिवाइस से कुछ डिलीट करते हैं, तो वह डेटा भी iCloud से डिलीट हो जाएगा।
आप अपने फ़ोन पर पुराने बैकअप हटा सकते हैं, जो सिंक होने पर iCloud से हटा दिए जाएँगे।
ICloud ईमेल अटैचमेंट हटाएं।
पुराने अनावश्यक संदेशों को हटा दें।
आईक्लाउड ड्राइव में अनावश्यक फाइलों को हटा दें।

अपने iPhone पर iCloud स्टोरेज प्लान को अपग्रेड करके

अगर आप अपने फोन या आईक्लाउड सर्वर से कुछ भी डिलीट नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने आईक्लाउड स्टोरेज प्लान को अपडेट करके अपने आईक्लाउड स्टोरेज को बढ़ा सकते हैं।

Apple आमतौर पर चार स्टोरेज प्लान पेश करता है। वे हैं –

5 जीबी: यह योजना मुफ्त प्रदान की जाती है और इसके लिए किसी अतिरिक्त शुल्क की आवश्यकता नहीं होती है। यहां तक ​​कि अगर आप किसी अन्य योजना पर स्विच करते हैं, तो भी आप हमेशा इस योजना पर वापस जा सकते हैं।
50 जीबी : इस प्लान की कीमत $0.99 प्रति माह है। आम तौर पर एक ही ऐप्पल आईडी के साथ आईफोन और आईपैड के मूल डेटा का बैकअप लेना पर्याप्त होता है।
200GB: $2.99 ​​​​प्रति माह खर्च करके, आप अपने परिवार के सभी उपकरणों के लिए यह संग्रहण योजना प्राप्त कर सकते हैं।
2 टीबी : ऐप्पल के आईक्लाउड स्टोरेज प्लान में अपग्रेड करने के लिए सबसे ज्यादा कीमत और सबसे ज्यादा स्टोरेज प्लान। इसकी कीमत आपको $9.99 प्रति माह है।

कैसे iPhone iCloud लॉक अनलॉक करने के लिए

अपने आईक्लाउड स्टोरेज प्लान को अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

अपने iPhone के सेटिंग विकल्प पर जाएं और सबसे ऊपर अपने नाम के साथ टैब चुनें। (ऐप्पल आईडी अनुभाग)
वहां आईक्लाउड ऑप्शन पर जाएं और मैनेज स्टोरेज सेक्शन पर क्लिक करें।
वहां आप बाय मोर स्टोरेज सेक्शन में जाकर अपनी पसंद के अनुसार कोई भी प्लान चुन सकते हैं।
अब खरीदें विकल्प पर क्लिक करें और अपना क्रेडिट कार्ड विवरण जोड़ें।
हालाँकि, बांग्लादेशी iPhone उपयोगकर्ता अपने बांग्लादेशी क्रेडिट कार्ड और बांग्लादेशी भुगतान विधि के माध्यम से सीधे अपने Apple खाते से iCloud स्टोरेज प्लान को अपग्रेड नहीं कर पाएंगे। वे अपने संग्रहण योजना को iTunes गिफ़्ट कार्ड या Apple गिफ़्ट कार्ड के साथ अपग्रेड कर सकते हैं। ये उपहार कार्ड Apple खाते में शेष राशि जोड़ते हैं। ये गिफ्ट कार्ड Apple.com, Amazon, Daraz, Facebook आधारित दुकानों या देश में स्थित विभिन्न iPhone स्टोर्स से खरीदे जा सकते हैं।

IPhone डेटा को कंप्यूटर में सहेजें

आईक्लाउड स्पेस को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपनी फाइलों को अपने कंप्यूटर पर ट्रांसफर कर लें। 👉 आईफोन से कंप्यूटर (विंडोज, मैक) में फाइल ट्रांसफर कैसे करें

यदि आप अपने आईफोन पर आईक्लाउड स्टोरेज फुल नोटिफिकेशन देखते रहते हैं, तो यह आपके आईफोन पर स्टोरेज खाली करने का समय है। अब आप अपने आईक्लाउड स्टोरेज को किसी भी तरह से बढ़ा सकते हैं। आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।

आपके लिए और अधिक:

कैसे iPhone iCloud लॉक अनलॉक करने के लिए
Apple ID और iCloud में टू-स्टेप वेरिफिकेशन पेश किया गया है
विशेषताएं जिन्हें आपको अपने स्मार्टफोन पर सक्षम करना होगा
आईक्लाउड क्या है? एप्पल आईक्लाउड के क्या फायदे हैं?
iPhone पर अच्छी फोटो लेने के लिए जानें Apple से ये टिप्स!

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *