>
Home / Lifestyle / विंडोज 12 के बारे में क्या ज्ञात है (विशेषताएं, संभावित रिलीज की तारीख

विंडोज 12 के बारे में क्या ज्ञात है (विशेषताएं, संभावित रिलीज की तारीख

विभिन्न रिपोर्टों के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज़ के अगले प्रमुख संस्करण पर काम करना शुरू कर दिया है। Microsoft ने Windows 10 की रिलीज़ के लगभग छह साल बाद 2021 में Windows 11 जारी किया। हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए एक बड़ा अपडेट लेकर आया है।

लेकिन सुनने में आ रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट का अगला बड़ा अपडेट विंडोज 12 के साथ आएगा। हालाँकि Microsoft ने अभी तक इसके बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, इस बात की बहुत अच्छी संभावना है कि निकट भविष्य में विंडोज 11 का अगला संस्करण जारी किया जाएगा। आइए विंडोज 12 के बारे में अब तक जारी की गई जानकारी पर करीब से नजर डालते हैं।

क्या विंडोज 12 फ्री अपग्रेड होगा?

जब नए विंडोज रिलीज की बात आती है, तो पहला सवाल जो यूजर्स के दिमाग में आता है, वह यह है कि क्या उन्हें विंडोज 12 में अपग्रेड करने के लिए कोई नई राशि चुकानी होगी। इसकी संभावना बहुत कम है। Microsoft ने पिछले कुछ वर्षों में अपने विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए सभी प्रमुख उन्नयन मुफ्त कर दिए हैं। माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 12 के मामले में भी यही तरीका अपना सकता है। लेकिन अगर आपके पास विंडोज लाइसेंस नहीं है, तो आपको नए सिरे से विंडोज 12 खरीदना होगा और इसका इस्तेमाल करना होगा।

क्या विंडोज 12 में अपग्रेड करना अनिवार्य है?

इस सवाल का जवाब शायद ना में ही होगा। विंडोज 11 अभी भी विंडोज 10 उपयोगकर्ताओं के लिए एक वैकल्पिक अपडेट है। माइक्रोसॉफ्ट कंपनी अपने यूजर्स को इस संबंध में बाध्य नहीं करती है। विंडोज 12 के मामले में भी यही बात देखी जा सकती है। लेकिन अगर यूजर के विंडोज का सपोर्ट पीरियड खत्म होने वाला है तो विंडोज के इस नए वर्जन में अपडेट करना अनिवार्य हो भी सकता है और नहीं भी। हालाँकि, इस मामले में लाभ यह है कि विंडोज उपयोगकर्ता बाद में आसानी से Microsoft के सुरक्षा अद्यतन प्राप्त कर सकते हैं।

विंडोज 12 के लिए आपको किस तरह के पीसी की जरूरत है?

जैसा कि विंडोज 11 के लिए न्यूनतम सिस्टम आवश्यकताएं विंडोज 10 से अधिक हैं, यह पूछना स्वाभाविक है कि विंडोज 12 के लिए किस तरह के पीसी की आवश्यकता है। हालाँकि इसे जारी होने से बहुत पहले नहीं कहा जाना चाहिए, ऐसा माना जाता है कि कुछ पीसी विंडोज 12 के लिए अनुपयोगी हो सकते हैं। विंडोज 11 का उपयोग वर्तमान में 2018 के बाद जारी किसी भी प्रोसेसर पर किया जा सकता है और विंडोज 11 के लिए 4 जीबी रैम और 64 जीबी इंटरनल स्टोरेज की आवश्यकता होती है। विंडोज 12 के लिए, न्यूनतम आवश्यकता होगी। लेकिन जो भी हो, अगर आप मौजूदा बेस्ट लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदते हैं तो विंडोज 12 जरूर सपोर्ट करेगा।

विंडोज 12 नई सुविधाएँ

हालाँकि Microsoft द्वारा अभी तक आधिकारिक रूप से कुछ भी घोषित नहीं किया गया है, लेकिन कुछ रिपोर्टों और लीक के आधार पर, कुछ बड़े अपडेट का सुझाव दिया गया है।

नया डेस्कटॉप यूजर इंटरफेस
विंडोज 12 के नए डेस्कटॉप यूजर इंटरफेस के साथ आने की बहुत संभावना है। माइक्रोसॉफ्ट ने अनजाने में विंडोज 12 का एक कॉन्सेप्ट लीक कर दिया। इस कॉन्सेप्ट में कुछ दिलचस्प बदलाव देखे जा सकते हैं। अवधारणा में स्क्रीन के शीर्ष पर एक फ्लोटिंग टास्कबार और विभिन्न सिस्टम आइकन जैसे कि वाईफाई, बैटरी इंडिकेटर आदि हैं। नतीजतन, विंडोज अब कुछ हद तक मैकओएस और लिनक्स जैसा दिखेगा।

हालांकि यह एक प्रारंभिक डिजाइन है, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इसे रिलीज होने के समय तक भारी रूप से संशोधित और परिष्कृत किया गया है।

एआई सुविधाएँ

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 12 में एआई फीचर का इस्तेमाल बढ़ा दिया है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, विंडोज 12 एक छवि में वस्तुओं को पहचानने की क्षमता में सुधार करेगा और उस वस्तु को दूसरे स्थान पर कॉपी करना बहुत आसान बना देगा। विंडोज 12 में स्क्रीन पर किसी भी कंटेंट की बेहतर पहचान होगी।

विंडोज 12 कब उपलब्ध होगा?

कई रिपोर्टों के मुताबिक, विंडोज़ का अगला प्रमुख संस्करण 2014 में कभी भी आ सकता है। पिछली रिलीज की तारीखों पर शोध करने से संकेत मिलता है कि विंडोज 12 सर्दियों में आ रहा है। हालांकि विंडोज 12 की इन खबरों पर माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ नहीं कहा है। हालाँकि, अब तक जो ज्ञात है वह यह है कि विंडोज 12 अगले साल के अंत में उपलब्ध होगा।

विंडोज 12 के बारे में यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं। तकनीक पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर नजर रखें।

आपके लिए और अधिक:

अगली पीढ़ी का सरफेस टैबलेट जून में आ रहा है?
पीसी की लागत कम करने के लिए बिंग ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ विंडोज 8.1 आ रहा है
माइक्रोसॉफ्ट ने सरफेस मिनी की जानकारी लीक की है
2014 के अंत में माइक्रोसॉफ्ट का मुनाफा गिर गया
विंडोज 10 क्रिएटर्स अपडेट अभी डाउनलोड करें!

 

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *