>
Home / Technology / बांग्लादेश बैंक पेश करता है टका-रुपया डेबिट कार्ड – जानिए इसके फायदे

बांग्लादेश बैंक पेश करता है टका-रुपया डेबिट कार्ड – जानिए इसके फायदे

बांग्लादेश बैंक ने कहा है कि वह जल्द ही देश में टका-रुपया आधारित डेबिट कार्ड लॉन्च करेगा। इस कार्ड का उपयोग देश के भीतर टका में और भारत के भीतर रुपये में खरीदारी करने के लिए किया जा सकता है। वर्तमान में, उपयोगकर्ता आमतौर पर दोहरी मुद्रा टका-डॉलर आधारित क्रेडिट कार्ड और प्रीपेड कार्ड का उपयोग करके ये लेनदेन करते हैं।

यदि आप मौजूदा दोहरी मुद्रा टका-डॉलर आधारित कार्ड से भारत में लेनदेन करना चाहते हैं, तो आपको पहले मुद्रा को डॉलर से रुपये में बदलना होगा। उसके बाद रुपये खर्च कर सकते हैं। कार्ड जारी करने वाले बैंक और एक्सचेंज हाउस इस परिवर्तन को करते समय अतिरिक्त शुल्क लेते हैं।

लेकिन नया टका पे डेबिट कार्ड सीधे रुपये के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे बांग्लादेशियों को भारत जाकर डॉलर को रुपए में बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इससे विनिमय दर या विनिमय दर की लागत में बचत होगी, परिणामस्वरूप डॉलर की लागत भी कम आएगी।

यह नया टका-रुपया कार्ड उपयोगकर्ताओं को विभिन्न भुगतान करने में सक्षम करेगा, जिसमें टका का उपयोग करके स्थानीय खरीदारी करना शामिल है, जबकि यात्रा के दौरान भारत में भारतीय रुपये भुगतान पद्धति के रूप में उसी कार्ड का उपयोग करना भी शामिल है।

इस कार्ड का उपयोग करके यात्रा के लिए प्रति वर्ष कुल $12,000 (यात्रा कोटा) का उपयोग किया जा सकता है। इस नए मुद्रा विनिमय की सुविधा के कारण टका-डॉलर-रुपये में परिवर्तन की लागत से बचा जा सकेगा। यह सुविधा भारत आने वाले बांग्लादेशी पर्यटकों के लिए अधिक उपयोगी होगी।

लाखों लोग हर साल बांग्लादेश से भारत की यात्रा करते हैं, जो भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है। अगर बांग्लादेश और भारत इस तरह का समझौता करते हैं तो दोनों देशों की मुद्राओं में इस तरह के लेन-देन किए जा सकते हैं, जिससे डॉलर पर दबाव कम होने की उम्मीद है।

आपके लिए और अधिक:

सेल्फी आई वर्चुअल कार्ड की सुविधा! बैंक खाते की आवश्यकता नहीं है!
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?
एटीएम बूथ पर कार्ड अटका हुआ है तो क्या करें
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को सुरक्षित रखने के तरीके
डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? कैसे लागत के बारे में?

 

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *