>
Home / Lifestyle / व्हाट्सएप पर हाई क्वालिटी पिक्चर भेजने की सुविधा आने वाली है

व्हाट्सएप पर हाई क्वालिटी पिक्चर भेजने की सुविधा आने वाली है

वैसे तो व्हाट्सऐप मीडिया फाइल्स को एक-दूसरे के साथ शेयर करने के लिए मशहूर है, लेकिन बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि इस ऐप के जरिए तस्वीर या वीडियो भेजते समय 16 मेगाबाइट से बड़ी फाइल नहीं भेजी जा सकती। यहां तक ​​कि अगर छवि या वीडियो का आकार 16 एमबी से कम है, तो यह स्थान बचाने के लिए छवि या वीडियो को संपीड़ित करता है। इस संपीड़न के परिणामस्वरूप, छवि या वीडियो की गुणवत्ता काफी हद तक कम हो जाती है।

अगर आप अच्छे कैमरे वाले फोन से फोटो या वीडियो ले रहे हैं तो यह समस्या आपके लिए एक बुरे सपने की तरह हो जाएगी क्योंकि अगर आपके पास अच्छी क्वालिटी के फोटो या वीडियो हैं तो भी आप उन्हें अपने दोस्तों और परिवार के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे। लेकिन WhatsApp ने अपने नए अपडेट में इस समस्या से निजात पाने का तरीका निकाला है। छवियों या वीडियो भेजते समय इस गुणवत्ता के मुद्दे को हल करने के लिए हाल ही में उन्होंने अपने बीटा परीक्षण संस्करण में एक सुविधा पेश की।

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp अभी चैट में हाई क्वालिटी इमेज भेजने की टेस्टिंग कर रहा है। कंपनी ने इस फीचर को अपने iOS 23.11.0.76 और Android 2.23.12.13 बीटा वर्जन में पेश किया था। यदि आप अपने iPhone या Android फ़ोन पर बीटा संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो अब आपको फ़ोटो भेजते समय एक नया विकल्प मिलेगा।

नया विकल्प क्रॉप टूल के बगल में है और आपको यह तय करने की क्षमता देगा कि आप “मानक गुणवत्ता” या “एचडी गुणवत्ता” में छवि भेजना चाहते हैं या नहीं।

मानक गुणवत्ता मूल रूप से छवि को पुराने तरीके से संपीड़ित करेगी जो व्हाट्सएप इतने लंबे समय से उपयोग कर रहा है। लेकिन अगर इस तरह से उच्च गुणवत्ता वाली छवियां या बहुत बड़े आकार की छवियां भेजी जाती हैं, तो समग्र गुणवत्ता बहुत खराब हो जाती है। “एचडी गुणवत्ता” के साथ चित्र भेजकर छवि की समग्र गुणवत्ता को बनाए रखना संभव है। हालाँकि, हो सकता है कि यह समान गुणवत्ता वाली इमेज न भेजे क्योंकि WhatsApp इमेज को थोड़ा कम कर देता है। लेकिन इस फीचर के इस्तेमाल से पहले वाली क्वालिटी से काफी बेहतर क्वालिटी मिल सकेगी।

व्हाट्सएप का यह फीचर सिर्फ एचडी क्वालिटी इमेज के लिए ही मान्य होगा। गुणवत्ता जितनी अच्छी होगी, छवि का आकार उतना ही बड़ा होगा। अगर व्हाट्सएप को लगता है कि इमेज का साइज बहुत बड़ा नहीं है तो इमेज को स्टैंडर्ड क्वालिटी में भेजा जाना चाहिए। यह सुविधा केवल छवियों पर लागू होती है, इसलिए यदि आप चाहें तो उच्च गुणवत्ता वाले वीडियो नहीं भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप द्वारा इस सुविधा को कुछ दिनों के भीतर पूरी तरह से रोल आउट करने की उम्मीद है। लेकिन अगर आप इस फीचर को अभी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको व्हाट्सएप का बीटा वर्जन डाउनलोड करना होगा। व्हाट्सएप का यह नया फीचर बहुत काम का है। WhatsApp का यह नया फीचर आपको कैसा लगा कमेंट करके जरूर बताएं।

आपके लिए और अधिक:

व्हाट्सएप वॉयस मैसेज में बड़े बदलाव आ रहे हैं
व्हाट्सएप पर डिलीट किए गए मैसेज को रिकवर करने का नया तरीका
WhatsApp में स्टेटस रिएक्शन की सुविधा आ गई है
व्हाट्सएप अब फोन पर काम नहीं करता है
व्हाट्सएप पर भेजे गए संदेशों को आसानी से संपादित करें

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *