>
Home / Lifestyle / डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? कैसे लागत के बारे में?

डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें? कैसे लागत के बारे में?

आज की दुनिया में कैश का इस्तेमाल दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है। मोबाइल बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड इन सभी ने लेनदेन को इन दिनों आसान बना दिया है। आज हम डेबिट कार्ड के बारे में जानेंगे। आइए विस्तार से जानते हैं कि डेबिट कार्ड कैसे प्राप्त करें और इसके फायदे और नुकसान।

डेबिट कार्ड क्या है?

डेबिट कार्ड मूल रूप से एक भुगतान कार्ड है। यदि आपके पास बैंक में एक या अधिक बचत या चालू खाते हैं, तो बैंक आपको एक छोटी चिप वाला प्लास्टिक कार्ड देगा। यह कार्ड आपके बचत खाते से जुड़ा होगा। इसे एटीएम कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। आप इस कार्ड के माध्यम से अधिकृत एटीएम बूथों से पैसा निकाल सकते हैं या अधिकृत व्यापारियों पर भुगतान कर सकते हैं। यह आपके जुड़े हुए बचत खाते से स्वचालित रूप से पैसे काट लेगा।

डेबिट कार्ड कैसे काम करते हैं?

डेबिट कार्ड बैंक में बचत या चालू खाते से जुड़ा होता है। डेबिट कार्ड खाते के कोष में जमा धन को खर्च करने का माध्यम है। इस कार्ड के जरिए खरीदारी करने के अलावा बैंक के एटीएम मशीन से पैसा निकालना भी संभव है।

कई बैंक अपने स्वयं के नेटवर्क के बाहर वीज़ा और मास्टरकार्ड जैसे प्रमुख कार्ड-भुगतान प्रोसेसर से भी डेबिट कार्ड जारी कर रहे हैं। कुछ डेबिट कार्ड में खर्च करने की सीमा होती है। यानी एक दिन में एक निश्चित रकम से ज्यादा खर्च नहीं किया जा सकता है। डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड एक जैसे दिखते हैं, लेकिन डेबिट कार्ड अलग तरह से काम करते हैं। क्रेडिट कार्ड का मतलब बैंक से पैसा उधार लेना है, लेकिन डेबिट कार्ड आपके खाते में जमा पैसे खर्च करने जैसा है। जब तक आपके बचत खाते में पर्याप्त पैसा है तब तक आप डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड की लागत या शुल्क क्या हैं?

डेबिट कार्ड पैसे ट्रांसफर करने का एक आसान तरीका है। डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक शुल्क की आवश्यकता होती है। डेबिट कार्ड शुल्क बैंक द्वारा भिन्न हो सकते हैं। इसका पता आप बैंक की वेबसाइट से या सीधे बैंक से लगा सकते हैं। लेकिन आमतौर पर इसकी रकम एक हजार रुपए से कम होती है।

डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान

डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान दोनों हैं। आपको यह तय करना होगा कि यह आपकी सुविधानुसार प्रयोग करने योग्य है या नहीं। आइए इसके पेशेवरों और विपक्षों को देखें।

सुविधा

1. डेबिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें क्रेडिट कार्ड जैसे कई तरह के शुल्क नहीं देने होते हैं।

2. डेबिट कार्ड का उपयोग करने का अर्थ है अपना खुद का पैसा खर्च करना। क्रेडिट कार्ड की तरह उधार लेने का कोई झंझट नहीं है।

3. डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड की तरह, जारी करने के लिए स्कोर की आवश्यकता नहीं होती है। अगर आपके पास बैंक में बचत खाता है तो ही।

4. डेबिट कार्ड कोई ब्याज नहीं लेते हैं।

5. डेबिट कार्ड पर हर लेनदेन से पहले पिन नंबर देना जरूरी है। चूँकि पिन कोड एक गुप्त संख्या है, यदि आप इसे गुप्त रखते हैं और कार्ड को सुरक्षित रखते हैं तो धन को सुरक्षित रखना आसान है।

6. डेबिट कार्ड का उपयोग अब अनगिनत दुकानों, ऑनलाइन व्यापारियों और एटीएम में किया जाता है। साथ ही इस कार्ड का इस्तेमाल डिजिटल वॉलेट में भी होता है।

कठिनाई
1. जबकि डेबिट कार्ड छोटी खरीदारी के लिए लाभ प्रदान करते हैं, बड़े लेनदेन के लिए इन कार्डों से कोई महत्वपूर्ण लाभ नहीं होता है।

2. जबकि कुछ डेबिट कार्ड निःशुल्क हैं, अधिकांश डेबिट कार्डों के लिए रखरखाव शुल्क की आवश्यकता होती है।

3. डेबिट कार्ड भुगतान आमतौर पर पुरस्कार अंक अर्जित नहीं करते हैं, जो क्रेडिट कार्ड करते हैं।

4. आमतौर पर डेबिट कार्ड से भुगतान पर कोई कैशबैक या डिस्काउंट ऑफर नहीं होता है।

डेबिट कार्ड प्राप्त करने के लिए पात्रता और प्रक्रियाएं

क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के लिए आम तौर पर विभिन्न शर्तों को पूरा करने की आवश्यकता होती है। अगर इनमें से एक भी शर्त पूरी नहीं होती है तो क्रेडिट कार्ड मिलना संभव नहीं है। लेकिन डेबिट कार्ड के मामले में ऐसी कोई शर्त पूरी करने की जरूरत नहीं है। डेबिट कार्ड के लिए आपको केवल उस बैंक में खाता खोलना होगा जो डेबिट कार्ड जारी करता है और यह एक योग्य खाता होना चाहिए। बैंक खाता खोलने के बाद आपको उस बैंक से डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा। कार्ड को सक्रिय करते समय कार्ड के लिए पिन नंबर सेट होना चाहिए। बाद में निकासी या खरीदारी के दौरान इस पिन की आवश्यकता होगी। इसलिए इस पिन को हमेशा गोपनीय तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि किसी को पिन पता न चले।

डेबिट कार्ड के माध्यम से अपनी बचत को खर्च करने में अक्सर अधिक लागत आती है। हालांकि, अगर कोई इस कार्ड पर समझदारी से खर्च कर सकता है, तो डेबिट कार्ड का इस्तेमाल कुछ मामलों में क्रेडिट कार्ड से बेहतर है। अगर आपको डेबिट कार्ड के बारे में कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

आपके लिए और अधिक:

डेबिट कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है? डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान
नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के बाद क्या करें
डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में क्या अंतर है?
सेल्फी आई वर्चुअल कार्ड की सुविधा! बैंक खाते की आवश्यकता नहीं है!
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को सुरक्षित रखने के तरीके

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *