>
Home / Lifestyle / विकास में नामितियों को जोड़ने या अद्यतन करने के नियम

विकास में नामितियों को जोड़ने या अद्यतन करने के नियम

वर्तमान बांग्लादेश में मोबाइल बैंकिंग के क्षेत्र में विकास की स्थिति शीर्ष पर है। बीआरएसी बैंक का संगठनात्मक विकास 2010 के मध्य से बांग्लादेश के लोगों को वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहा है। वर्तमान विकास कर्ज भी दे रहा है। विकास सभी के लिए एक विश्वसनीय नाम बन गया है और सभी को अच्छी तरह से पता है।

समय के साथ कंपनी बकाश एप में नए फीचर जोड़कर ग्राहक सेवा की गुणवत्ता बढ़ा रही है। विकास ने लोगों के जीवन स्तर को बदल दिया है और अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम दिया है। आजकल लगभग हर परिवार में बिकास खाता है। यह पता चला है कि जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो उसके बकाश खाते में पैसा आसानी से उसके परिवार द्वारा आधिकारिक तौर पर दावा नहीं किया जा सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए विकास एक नई सुविधा लेकर आया है जो नामांकित सुविधा है।

अब आप जब चाहें अपने बकाश खाते में आसानी से नामांकित व्यक्ति जोड़ सकते हैं। यदि खाते में एक नॉमिनी जोड़ा जाता है, तो बकाश खाते में पैसा उस नॉमिनी द्वारा मृत्यु के बाद निकाला जा सकता है। लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बकाश खाते में नॉमिनी जोड़ने के नियमों की जानकारी नहीं है। हमारे पोस्ट से आप बकाश खाते में नॉमिनी जोड़ने के नियमों के बारे में विवरण जान सकते हैं।

विकास नामांकित व्यक्ति क्या है?

नॉमिनी मूल रूप से एक BKash ग्राहक द्वारा नामित एक व्यक्ति है, जिसके पास उस ग्राहक की मृत्यु के बाद अपने BKash खाते में धन प्राप्त करने का कानूनी अधिकार है। सीधे शब्दों में कहें तो बिकास नामांकित व्यक्ति विकास खाते का दूसरा मालिक होता है। आमतौर पर जब हम बैंक में खाता खुलवाने जाते हैं तो हमसे एक नॉमिनी जोड़ने को कहा जाता है। बैंक अधिकारी मुख्य रूप से हमें सुरक्षा उद्देश्यों के लिए हमारे बैंक खातों में नामांकित व्यक्ति जोड़ने के लिए कहते हैं। ताकि अगर खाते के मालिक की मृत्यु हो जाती है तो बैंक खाते से नॉमिनी द्वारा पैसा निकाला जा सकता है।

बिकास ने भी इसी वजह से नॉमिनेशन का इंतजाम किया था। अब बकाश यूजर जब चाहे अपने बकाश खाते में नॉमिनी जोड़ सकता है। अगर कोई नॉमिनी जोड़ा जाता है, अगर डेवलपमेंट यूजर की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी द्वारा पैसा आसानी से निकाला जा सकता है। यदि बकाश खाता नामांकित नहीं है तो बकाश खाते के मालिक की मृत्यु के बाद बकाश खाते से पैसा निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए बेहतर है कि विकास खाते में नॉमिनी को जोड़ा जाए।

विकास खाते में नामांकित व्यक्ति को जोड़ने की शर्तें

बकाश खाते में नॉमिनी को जोड़ते समय कुछ शर्तों का पालन करना होता है। अगर आप बकाश अकाउंट नॉमिनी को जोड़ना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित शर्तों का पालन करना होगा।

1. बिकास खाते में नॉमिनी जोड़ने के लिए पहली शर्त यह है कि नॉमिनी के रूप में जोड़े जाने वाले व्यक्ति के पास राष्ट्रीय पहचान पत्र होना चाहिए।

2. नामांकित करने के लिए आपको पिता, माता, पति, पुत्र, पुत्री, भाई या बहन द्वारा नामांकित व्यक्ति से संबंधित होना चाहिए। लेकिन अगर इन सभी रिश्तों में से किसी को नॉमिनी के रूप में बकाश खाते में जोड़ना संभव नहीं है, तो आप अन्य विकल्पों का चयन करके किसी को भी जोड़ सकते हैं।

3. आप अधिकतम दो नामांकित व्यक्तियों को जोड़ या अपडेट कर सकते हैं

4. नॉमिनी जोड़ने या अपडेट करने के 30 दिनों के बाद इसे फिर से बदल सकता है।

5. अगर नॉमिनी एक है तो 100% होगा। लेकिन अगर कई नामांकन हैं, तो आप अपनी पसंद के अनुसार निर्दिष्ट कर सकते हैं। लेकिन उस स्थिति में कुल राशि 100% होनी चाहिए।

आपके लिए और अधिक:

बीकैश ऑफर 2023 – बीकैश ऑफर 2023
बिकास से बैंक खाते में पैसे भेजने के तरीके
बिकास को विदेश से धन भेजने और प्राप्त करने के तरीके
विकास पिन भूल जाने पर नियम रीसेट करें
विकास कार्ड ऑफर पर 50 टका बोनस प्राप्त करें

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *