>
Home / Lifestyle / प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर क्या है? उन्हें परीक्षा में प्रतिबंधित क्यों किया जाता है? जानें

प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर क्या है? उन्हें परीक्षा में प्रतिबंधित क्यों किया जाता है? जानें

हर कोई जिसने विभिन्न बोर्ड परीक्षाएं दी हैं या दी हैं, या कोई विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा या नौकरी परीक्षा दी है, उसे पता होना चाहिए कि इन परीक्षाओं में प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर का उपयोग नहीं किया जा सकता है। इन परीक्षा नोटिस में लिखा है कि किसी प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। हम सभी ने कभी न कभी सोचा होगा कि प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर क्या है, या इसे कैसे पहचाना जाए, या परीक्षा हॉल में इसे क्यों प्रतिबंधित किया गया है। आइए आज प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर के बारे में अधिक जानें।

प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर क्या है?

एक प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर एक हैंडहेल्ड इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जो गणितीय गणना के साथ-साथ उपयोगकर्ता-परिभाषित प्रोग्राम भी कर सकता है। उपयोगकर्ता अपना खुद का प्रोग्राम लिख सकते हैं और इसे यहां सेव कर सकते हैं ताकि वे गणितीय समस्याओं को हल करने के लिए इस प्रोग्राम का फिर से उपयोग कर सकें। इन कैलकुलेटर में आमतौर पर इनपुट के लिए एक कीबोर्ड, आउटपुट के लिए एक डिस्प्ले और प्रोग्राम लिखने या निष्पादित करने के लिए एक प्रोग्रामिंग भाषा होती है।

आमतौर पर, इंजीनियरिंग, विज्ञान और अर्थशास्त्र की कई जटिल समस्याओं को प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर द्वारा आसानी से हल किया जा सकता है। साथ ही, प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर का उपयोग करने से बहुत समय बच सकता है। टेक्सास इंस्ट्रूमेंट्स, कैसियो, शार्प, एचपी आदि प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर जैसे ब्रांड वर्तमान में बाजार में उपलब्ध हैं।

प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर को कैसे जानें

सबसे पहले, जैसे-जैसे तकनीक विकसित होती है, प्रोग्रामेबल/नॉन-प्रोग्रामेबल की परिभाषा बदल सकती है। लेकिन आप कैलकुलेटर की बाहरी संरचना और मॉडल संख्या से मूल विचार प्राप्त कर सकते हैं। प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर और नॉन-प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर के बीच सबसे बड़ा अंतर यह है कि नॉन-प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर में कोई फंक्शन/लॉजिक बटन नहीं होते हैं। एक और अंतर यह है कि नॉन-प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर कोई मैट्रिक्स या वेक्टर फ़ंक्शन प्रदर्शित नहीं करते हैं। प्रोग्रामिंग कैलकुलेटर आमतौर पर कंप्यूटर बीजगणित प्रणाली के माध्यम से कठिन समस्याओं को आसानी से हल करते हैं। आम तौर पर, सभी कैलकुलेटर जिनमें रेखांकन क्षमता होती है, प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर की श्रेणी में आते हैं। प्रोग्राम करने योग्य कैलकुलेटर का प्रदर्शन आमतौर पर गैर-प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर की तुलना में आकार में बड़ा होता है। ⭐️ कैसे पता करें कि आपके फोन को बदलने का समय आ गया है।

साथ ही, प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर में एक अलग कीपैड या अतिरिक्त बटन होते हैं जिनका उपयोग केवल प्रोग्रामिंग कार्यों को करने के लिए किया जाता है। प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर में अंग्रेजी अक्षर A से Z तक के सभी अक्षरों का उपयोग करने की सुविधा है। चूँकि प्रोग्राम प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर में स्टोर किए जा सकते हैं, प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर में अधिक मेमोरी और स्टोरेज क्षमता होती है।

प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर आमतौर पर नॉन-प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर से भारी होते हैं। इसके अलावा, यदि आप इंटरनेट पर कैलकुलेटर के ब्रांड और मॉडल नंबर पर शोध करते हैं, तो आप जान सकते हैं कि आपके पास जो कैलकुलेटर है वह प्रोग्रामेबल है या नॉन-प्रोग्रामेबल है। परीक्षा हॉल में जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका कैलकुलेटर परीक्षा हॉल में लाने के लिए वैध है। आपको नॉन-प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर की विभिन्न सूचियाँ ऑनलाइन मिल सकती हैं, लेकिन अक्सर वे सूचियाँ आपके विशिष्ट परीक्षण निर्देशों से मेल नहीं खाती हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कभी-कभी परीक्षा नियंत्रण अधिकारी कुछ निश्चित कैलकुलेटर मॉडल को छोड़कर सभी को परीक्षा केंद्र से प्रतिबंधित कर सकते हैं। तो आपको इसके बारे में पता होना चाहिए और उसके अनुसार कैलकुलेटर का चुनाव करना चाहिए। इसलिए यदि आपका कैलकुलेटर नॉन-प्रोग्रामेबल है, लेकिन यह टेस्ट कंट्रोलर की आधिकारिक सूची में वैध के रूप में सूचीबद्ध नहीं है, तो बेहतर है कि उस कैलकुलेटर को टेस्ट में न ले जाएं।

विभिन्न परीक्षणों में प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर प्रतिबंधित क्यों हैं?

परीक्षा में स्पष्टता लाने के लिए आमतौर पर प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है। प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर छात्रों को अत्यधिक लाभ प्रदान करते हैं क्योंकि प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर में उत्तर आसानी से अग्रिम रूप से संग्रहीत किए जा सकते हैं। ऐसे कैलकुलेटर पर प्रतिबंध लगाकर परीक्षा के मानकों और परीक्षा की सुरक्षा को बनाए रखा जाता है। इन कैलकुलेटरों पर प्रतिबंध लगाने के परिणामस्वरूप छात्रों को अपने आवश्यक कौशल में सुधार करना होगा और बाहरी मदद पर भरोसा किए बिना अपनी मानसिक क्षमता को बढ़ाकर गणितीय समस्याओं को हल करना होगा। परिणामस्वरूप छात्रों का ज्ञान अधिक विकसित होता है और सभी छात्र समान रूप से प्रतियोगी परीक्षा दे सकते हैं।

अपनी अगली परीक्षा से पहले, जानें कि आपका कैलकुलेटर प्रोग्राम करने योग्य है या गैर-प्रोग्राम करने योग्य है। ऐसे में आप इस पोस्ट की मदद ले सकते हैं। यदि आपके पास प्रोग्रामेबल कैलकुलेटर के बारे में कोई राय और अनुभव है, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

आपके लिए और अधिक:

एसएससी रिजल्ट 2022 कैसे जानें – एसएससी रिजल्ट 2022
Google पर सही जानकारी जल्दी खोजने की ट्रिक
पावर बैंक खरीदते समय इन बातों का ध्यान रखें
टेलीग्राम ऐप इस्तेमाल करने के नियम
इन्वर्टर एसी के क्या फायदे हैं? और अधिक जानें

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *