>
Home / Lifestyle / नए रूप में आई ट्रू कॉलर में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा

नए रूप में आई ट्रू कॉलर में कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा

आज दुनिया में सबसे लोकप्रिय कॉलर आइडेंटिफिकेशन ऐप ट्रू कॉलर है। ट्रू कॉलर से लोग आसानी से उस नंबर का उपयोगकर्ता नाम जान सकते हैं जब उन्हें किसी न सहेजे गए नंबर से कॉल आती है। इस तरह अगर किसी अनजान नंबर से कॉल आती है तो भी हम जान सकते हैं कि कॉल रिसीव करने से पहले किसने कॉल किया था। ट्रू कॉलर अपने ऐप में नई सुविधाएँ जोड़कर ग्राहकों के लिए ट्रू कॉलर अनुभव को बेहतर बनाता रहता है।

ट्रू कॉलर ने कई साल पहले अपने ऐप में यूजर्स के लिए कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा शुरू की थी। लेकिन 2022 में, ट्रू कॉलर ऐप ने Google की नई एपीआई नीति के निर्णय के कारण कॉल रिकॉर्ड करने की क्षमता खो दी। इसलिए Truecolor ने इस फीचर को अपने ऐप से हटा दिया है। लेकिन हाल ही में उनके True Caller iOS और Android ऐप्स इस कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा लेकर आए हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

ट्रूकलर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर क्या है?

 

फीचर के नाम को देखकर यह समझना आसान है कि इसका काम मुख्य रूप से हमारे फोन कॉल को रिकॉर्ड करना और बाद में सुनने के लिए रखना है। मौजूदा बाजार में कई स्मार्टफोन में स्वचालित अंतर्निहित कॉल रिकॉर्डिंग क्षमताएं नहीं होती हैं। इसलिए स्मार्टफोन यूजर्स कॉल रिकॉर्ड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से थर्ड पार्टी ऐप्स डाउनलोड करते थे।

लेकिन पॉलिसी में बदलाव के चलते वो ऐप्स अब प्ले स्टोर पर नहीं हैं। चूंकि ट्रू कॉलर के इस्तेमाल से कॉलर आईडी पहले से ही पता चल जाती है, ऐसे में ऐप का इस्तेमाल करने वालों के लिए नया ऐप इंस्टॉल करना और कॉल रिकॉर्ड करना परेशानी भरा होता है। तो ट्रू कॉलर कॉल रिकॉर्डिंग के साथ एक ऐप में बिना किसी परेशानी के दो काम हो जाते हैं। ट्रू कॉलर ने हाल ही में अपने Android और iPhone ऐप में एक नया कॉल रिकॉर्डिंग फीचर पेश किया है।

IOS पर ट्रू कॉलर कॉल रिकॉर्डिंग

ऐपल की पाबंदियों की वजह से आईफोन के लिए यह थोड़ा मुश्किल है लेकिन ट्रूकलर ने इसका एक तरीका खोज लिया है। आईफोन के लिए आपको सबसे पहले टू कॉलर ऐप में जाकर रिकॉर्डिंग लाइन नंबर डायल करना होगा और कॉल जोड़कर दोनों को आपस में मर्ज करना होगा। इससे कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी और कॉल खत्म होने के बाद आपको एक फाइल दी जाएगी जिसमें कॉल रिकॉर्डिंग सेव होगी। IPhone पर कॉल रिकॉर्डिंग आउटगोइंग कॉल के साथ-साथ इनकमिंग कॉल के लिए भी संभव है।

Android पर Truecolor कॉल रिकॉर्डिंग

Android पर कॉल रिकॉर्डिंग अपेक्षाकृत आसान है। क्योंकि कॉल रिकॉर्डिंग बटन ट्रू कॉलर डायलर में ही मौजूद होता है। लेकिन अगर कॉल किसी दूसरे डायलर के जरिए की जाती है तो कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक फ्लोटिंग बटन होता है जिसके जरिए बड़ी आसानी से कॉल रिकॉर्डिंग की जा सकती है।

ट्रू कॉलर कॉल रिकॉर्डिंग फीचर कैसे प्राप्त करें?

ट्रू कॉलर कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा शुरू में केवल यूएस में रहने वाले प्रीमियम उपयोगकर्ताओं के लिए जारी की गई थी। लेकिन बहुत जल्द इसे दुनिया में कहीं से भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्रू कॉलर ने अमेरिका में तीन सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किए हैं। वे हैं बेसिक एड फ्री प्लान ($1 प्रति माह), कॉल रिकॉर्डिंग के साथ प्रीमियम प्लान ($3.99 प्रति माह), कॉल स्क्रीनिंग असिस्टेंट के साथ टॉप टियर प्लान ($4.49 प्रति माह)।

हमारे दैनिक जीवन में कभी-कभी कॉल रिकॉर्डिंग की आवश्यकता होती है। कॉलर आईडी पहचान भी हमारी ज़रूरतों की सूची में ऊपर है। जब लोगों को टू कॉलर ऐप में एक साथ दोनों सुविधाएं मिल रही हैं, तो कंपनी के शीर्ष स्तर के लोग ट्रू कॉलर ऐप की मांग बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। ट्रूकलर ऐप के नए फीचर्स के बारे में आप अपनी राय हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

हमारे दैनिक जीवन में कभी-कभी कॉल रिकॉर्डिंग की आवश्यकता होती है। कॉलर आईडी पहचान भी हमारी ज़रूरतों की सूची में ऊपर है। जब लोगों को टू कॉलर ऐप में एक साथ दोनों सुविधाएं मिल रही हैं, तो कंपनी के शीर्ष स्तर के लोग ट्रू कॉलर ऐप की मांग बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। ट्रूकलर ऐप के नए फीचर्स के बारे में आप अपनी राय हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *