>
Home / Lifestyle / किस बैंक का क्रेडिट कार्ड बेहतर है? कैसे समझें

किस बैंक का क्रेडिट कार्ड बेहतर है? कैसे समझें

हममें से कई लोगों के मन में क्रेडिट कार्ड को लेकर काफी जिज्ञासा होती है। कई लोग नया क्रेडिट कार्ड लेने के बारे में सोच रहे होंगे। हालाँकि, क्रेडिट कार्ड थोड़े जटिल होते हैं, इसलिए बहुत से लोग सही निर्णय लेने के लिए संघर्ष करते हैं। क्रेडिट कार्ड काफी हद तक पर्सनल लोन की तरह होते हैं।

क्रेडिट कार्ड के साथ, बैंक वास्तव में आपको एक निश्चित सीमा तक उधार देता है। आपको इस ऋण को बाद में एक निर्दिष्ट अवधि के भीतर चुकाना होगा या यदि आप इसे चुकाने में विफल रहते हैं तो आपको इसके एवज में बैंक को ब्याज या ब्याज का भुगतान करना होगा। और सही समय पर निश्चित सीमा के भीतर क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के काफी फायदे हैं।

बहुत से लोग किसी बड़ी या महंगी वस्तु को खरीदने पर अचानक बड़ी रकम खर्च करने का जोखिम नहीं उठा सकते। इस वजह से आपको अपने दैनिक जीवन में तनाव में पड़ना पड़ता है। क्रेडिट कार्ड इस समय आपके बहुत काम आ सकता है। क्रेडिट कार्ड से बड़ी खरीदारी करके, आप हर महीने छोटी-छोटी किश्तों में आसानी से राशि का भुगतान कर सकते हैं।

हालांकि, क्रेडिट कार्ड न केवल फायदेमंद होते हैं, बल्कि अगर सही तरीके से इस्तेमाल न किया जाए तो क्रेडिट कार्ड गले का कांटा बन सकता है। क्‍योंकि कई लोग क्रेडिट कार्ड की अधिकांश शेष राशि को जाने बिना ही खर्च कर देते हैं और बाद में इस पैसे को चुकाने में परेशानी में पड़ जाते हैं।

आप क्रेडिट कार्ड के सही उपयोग और उन गलतियों के बारे में जान सकते हैं जो क्रेडिट कार्ड के साथ पिछली विभिन्न पोस्टों से नहीं की जानी चाहिए। क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको यह निर्णय लेना चाहिए कि किस बैंक से सही जानकारी के साथ क्रेडिट कार्ड लिया जाए। वर्तमान में, देश के अधिकांश बैंक आपकी आय के आधार पर क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। बैंकों के अलावा, कई वित्तीय संस्थान भी क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। आज की इस पोस्ट में चर्चा की गई है कि आपको किस बैंक या संस्था का क्रेडिट कार्ड लेना चाहिए। तो आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड लेने से पहले आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

बैंक की स्थिति

देश में इस समय कई सरकारी और निजी बैंक हैं। लेकिन सभी बैंक खुद को ठीक से स्थापित नहीं कर पाए हैं और लोगों का विश्वास हासिल नहीं कर पाए हैं। इसलिए नए या कम ज्ञात बैंकों से क्रेडिट कार्ड लेते समय सावधानी बरतनी चाहिए। ये बैंक अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्डों की तुलना में कई आकर्षक लाभों वाले क्रेडिट कार्ड पेश कर सकते हैं। लेकिन इन बैंकों में छिपे हुए शुल्क या कई अन्य समस्याएं होने की अधिक संभावना है। इसलिए क्रेडिट कार्ड लेते समय आपको स्थापित और प्रतिष्ठित बैंकों को महत्व देना चाहिए।

बैंक शाखाएं और ग्राहक सेवा

क्रेडिट कार्ड लेने में बैंक शाखा या ग्राहक सेवा मानक के बारे में पता होना चाहिए। ऐसे बैंक से क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना सबसे अच्छा है जिसकी शाखाएं पूरे देश में हैं और सेवाएं आपके स्थान के करीब हैं। क्योंकि कई बार पैसे जमा करने या बिल भुगतान के मामले में अलग-अलग शाखाओं में जाना पड़ सकता है. इसके अलावा यह भी पता होना चाहिए कि ग्राहक सेवा की गुणवत्ता में सुधार हुआ है या नहीं। क्‍योंकि क्रेडिट कार्ड के इस्‍तेमाल से किसी भी समस्‍या का जल्‍दी समाधान किया जा सकता है।

छिपे हुए शुल्क और वार्षिक शुल्क

कई बार क्रेडिट कार्ड के पीछे कई तरह के छिपे हुए शुल्क होते हैं जिन्हें कई लोग बिना जाने ही क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं। ये छिपे हुए शुल्क आपकी लागत बढ़ा देंगे। कई बार क्रेडिट कार्ड के साथ विभिन्न बीमा शुल्क जुड़े होते हैं। इन बातों को जानने और समझने के बाद आपको क्रेडिट कार्ड लेने के लिए बैंक का चुनाव करना चाहिए। साथ ही, हर बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए सालाना शुल्क लेता है। इन शुल्कों के बारे में एक विचार होने के बाद, कम शुल्क और अच्छी सेवा प्रदान करने वाले बैंक को चुनना बेहतर होता है। इसके अलावा हिडन चार्जेज के मुद्दे को भी ध्यान में रखा जाना चाहिए।

ब्याज दर

क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें एक बड़ी बात हैं। हालांकि प्रत्येक बैंक की समान ब्याज दरें हैं, बैंक विभिन्न प्रकार के भुगतान और क्रेडिट के लिए अलग-अलग प्रतिशत चार्ज करते हैं। और इसलिए कम से कम ब्याज और शुल्क के साथ सबसे अधिक लाभ प्रदान करने वाले बैंक को चुनना बेहतर है। कई बैंक एक निश्चित मात्रा में क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके विभिन्न शुल्क माफ करते हैं। आप इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड देख सकते हैं।

आप क्या कर रहे हैं?

आप आमतौर पर बैंक को उन कार्यों के अनुसार चुन सकते हैं जिनके लिए आप क्रेडिट कार्ड लेना चाहते हैं। कई बार कई लोग EMI के जरिए कई तरह के प्रोडक्ट खरीदने के लिए क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं। साथ ही, आपको क्रेडिट कार्ड का चयन यह देखकर करना चाहिए कि किस बैंक का उस स्टोर या मर्चेंट के साथ समझौता है जिससे आप आमतौर पर उत्पाद खरीदते हैं और अतिरिक्त लाभ प्राप्त करेंगे। यह अक्सर 0% ब्याज पर उत्पाद खरीद सकता है और कई शुल्कों से बच सकता है। तो आप उस बैंक के क्रेडिट कार्ड को प्राथमिकता दे सकते हैं जो अधिक और मर्चेंट एग्रीमेंट प्रदान करता है।

विदेश में उपयोग करने के लाभ

बहुत से लोग नियमित रूप से विदेश यात्रा करते हैं और खरीदारी या अन्य उद्देश्यों के लिए विदेश में क्रेडिट कार्ड का उपयोग भी करते हैं। ऐसे मामलों में आपको जांच करनी चाहिए कि कहीं बैंक विदेश में इसका इस्तेमाल करने के लिए आपसे कोई अतिरिक्त शुल्क तो नहीं ले रहा है। एक कार्ड जिसमें विदेशी खरीद के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं है, लिया जाना चाहिए। ऐसा करने से कई तरह के चार्ज से बचा जा सकता है।

बैंक या क्रेडिट कार्ड कंपनी?

केवल बैंक ही नहीं, कुछ वित्तीय संस्थान भी विभिन्न लाभों के साथ क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं। ये आमतौर पर बैंक से अधिक लाभ देने की कोशिश करते हैं, लेकिन बैंक से इन्हें अधिक लाभ नहीं मिल पाएगा। उदाहरण के लिए बैंकों के माध्यम से आपको देश भर में कई शाखाएं मिलेंगी या बेहतर ग्राहक सेवा मिलेगी। लेकिन अगर आप बैंक के अलावा किसी अन्य संस्था से क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो ये आपको नहीं मिलेगा। इसलिए उन पर विचार कर फैसला लेना चाहिए।

इसलिए आपको यह तय करना होगा कि क्रेडिट कार्ड लेने के लिए आपके लिए किस बैंक का क्रेडिट कार्ड सबसे अच्छा है। जैसा कि सभी की जरूरतें और इच्छाएं अलग-अलग होती हैं, स्वाभाविक है कि किसी की पसंद दूसरे की पसंद से मेल नहीं खाती। इसलिए आपको क्रेडिट कार्ड के बारे में पूरी जानकारी होने के बाद ही इस बारे में फैसला लेना चाहिए।

आपके लिए और अधिक:

नया क्रेडिट कार्ड प्राप्त करने के बाद क्या करें
क्रेडिट कार्ड की लागत कम करने के तरीके
एटीएम बूथ पर कार्ड अटका हुआ है तो क्या करें
क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को सुरक्षित रखने के तरीके
क्रेडिट कार्ड की गलतियाँ जो आपको नहीं करनी चाहिए

 

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *