>
Home / Lifestyle / एक ही व्हाट्सएप में कई खातों में लॉगिन की सुविधा

एक ही व्हाट्सएप में कई खातों में लॉगिन की सुविधा

व्हाट्सएप आज की दुनिया में एक बहुत लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। दुनिया भर में करीब दो अरब लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं। आम लोग व्हाट्सएप के अलावा टेलीग्राम और फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए तीनों ऐप धीरे-धीरे तकनीक के मामले में अन्य ऐप की तुलना में अधिक लाभ देने की कोशिश कर रहे हैं।

हाल ही में, व्हाट्सएप ने एक नई सुविधा पेश की जो उपयोगकर्ताओं को एक ही खाते को चार अलग-अलग उपकरणों से जोड़ने की अनुमति देती है। WhatsApp ने इस फीचर को कंपेनियन मोड नाम दिया है। कंपेनियन मोड एंड्रॉइड, आईओएस, विंडोज और मैकओएस सहित सभी व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। विभिन्न साइटों की रिपोर्ट के अनुसार, वर्तमान में व्हाट्सएप कंपनी इस सुविधा के विपरीत एक सुविधा के साथ काम कर रही है, जिसे मल्टी अकाउंट सपोर्ट कहा जाता है। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

बहु खाता समर्थन क्या है?

कमोबेश हम सभी ने इस फीचर को फेसबुक मैसेंजर या जीमेल ऐप में नोटिस किया है। यहां मल्टी अकाउंट का मतलब मूल रूप से एक फोन पर एक से ज्यादा अकाउंट का इस्तेमाल करना है। उपयोगकर्ता केवल एक फोन से अपनी पसंद के अनुसार खाते का संचालन कर सकता है। एक ऐप में कई अकाउंट लॉग इन किए जा सकते हैं।

पहले, एक से अधिक व्हाट्सएप अकाउंट चलाने के लिए, अलग-अलग फोन का उपयोग करना पड़ता था या एक ऐसा फोन इंस्टॉल करना पड़ता था जो ऐप क्लोनिंग का समर्थन करता हो या एक थर्ड-पार्टी ऐप इंस्टॉल करता हो और फिर एक ही फोन पर कई व्हाट्सएप अकाउंट चलाता हो। WhatsApp के इस नए फीचर की वजह से यूजर एक ही फोन से कई WhatsApp अकाउंट आसानी से चला सकता है।

मल्टी अकाउंट फीचर कैसे काम करता है?

व्हाट्सएप स्क्रीनशॉट से यह देखा जा सकता है कि व्हाट्सएप में एक नया मेनू विकल्प बनाया गया है जिसके माध्यम से एक ही ऐप में अलग-अलग खाते चलाना संभव है। उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार लॉग इन या खातों को स्विच कर सकते हैं। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक, यह भी कहा जा रहा है कि अगर यूजर मोबाइल फोन पर अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करता है, तो अकाउंट तब तक व्हाट्सएप में लॉग इन रहेगा, जब तक कि वह मैन्युअल रूप से लॉग आउट नहीं हो जाता।

बहु खाता सुविधा का लाभ

बहु खाता सुविधा एक बहुत ही आवश्यक और सामयिक विशेषता है। व्यापार की आज की दुनिया में ऑनलाइन की भूमिका अद्वितीय है। छोटे कारोबारियों से लेकर मध्यम और बड़े कारोबारियों तक, सभी कारोबारियों को अब ऑनलाइन के जरिए अपने कारोबार का विस्तार करना है। यहां तक ​​कि एक कर्मचारी की पेशेवर जरूरतों के लिए भी एक अतिरिक्त व्हाट्सएप अकाउंट बहुत जरूरी हो जाता है। इस नए फीचर से यूजर्स अपने पर्सनल और प्रोफेशनल दोनों अकाउंट एक फोन पर खोल सकते हैं। नतीजतन, उन्हें अब क्लोनिंग का समर्थन करने वाले तीसरे पक्ष के ऐप पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। जो उपयोगकर्ता की सुरक्षा सुनिश्चित करेगा।

इन सब पर विचार करते हुए पता चलता है कि व्हाट्सएप फिलहाल अपने बिजनेस ऐप के लिए इस फीचर पर काम कर रहा है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह फीचर सिर्फ बिजनेस ऐप्स के लिए ही रहेगा। व्हाट्सऐप द्वारा निकट भविष्य में इस सुविधा को अपने नियमित ऐप में लाने की उम्मीद है। व्हाट्सएप के इस नए फीचर के बारे में यह लेख आपको कैसा लगा आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

आपके लिए और अधिक:

अब कंप्यूटर में व्हाट्सएप चलायें!
व्हाट्सएप में नए प्राइवेसी प्रोटेक्शन फीचर आने वाले हैं
आप व्हाट्सएप पर खुद को संदेश भेज सकते हैं
एक से अधिक फोन पर एक ही व्हाट्सएप अकाउंट से लॉग इन करने की सुविधा आ गई है
WhatsApp मैसेज को लॉक करने की सुविधा आई!

 

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *