>
Home / Lifestyle / YouTube से पैसा कमाना हो रहा है आसान! (नई मुद्रीकरण नीति)

YouTube से पैसा कमाना हो रहा है आसान! (नई मुद्रीकरण नीति)

YouTube पर कमाई करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका YouTube Partner Program है। इस बार YouTube, YouTube सहयोगी कार्यक्रम की आवश्यकताओं को कम कर रहा है, जिसके परिणामस्वरूप कई और रचनाकारों को भागीदार कार्यक्रम में आसानी से शामिल किया जा सकता है। आइए जानते हैं यूट्यूब की नई मॉनेटाइजेशन पॉलिसी के बारे में।

सबसे पहले, शॉपिंग एफिलिएट प्रोग्राम यूएस-आधारित YouTubers के लिए खुला है, जिनके YouTube सहयोगी कार्यक्रम के हिस्से के रूप में 20,000 से अधिक ग्राहक हैं। इसकी विशेषता धीरे-धीरे दुनिया के सभी हिस्सों में फैलने की उम्मीद है। YouTube मुद्रीकरण की नई शर्तें इस प्रकार हैं:

कम से कम 500 सब्सक्राइबर होने चाहिए
पिछले 90 दिनों में 3 सार्वजनिक अपलोड होने चाहिए
पिछले 12 महीनों में कम से कम 3,000 वॉच आवर्स या पिछले 90 दिनों में 3 मिलियन शॉर्ट व्यूज
पहले, YouTube को मुद्रीकरण प्राप्त करने के लिए कम से कम 1000 सब्सक्राइबर, पिछले 12 महीनों में 4000 घंटे देखने या पिछले 90 दिनों में 10 मिलियन छोटे विचारों की आवश्यकता थी।

अगर किसी क्रिएटर का चैनल नई ज़रूरतों को पूरा करता है, तो वे पार्टनर प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं और सुपर थैंक्स, सुपर चैट, सुपर स्टिकर्स, चैनल मेंबरशिप और YouTube शॉपिंग जैसे सब्सक्रिप्शन टूल का एक्सेस पा सकते हैं। हालांकि, लंबे समय तक वीडियो बनाने वाले क्रिएटर्स को पिछले 90 दिनों में कम से कम तीन वीडियो अपलोड करने की प्रक्रिया थोड़ी मुश्किल लग सकती है। लेकिन कुल मिलाकर इसके पहले से ज्यादा सुविधाजनक होने की उम्मीद है।

इन नई शर्तों को सबसे पहले अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किया जाएगा। इसके बाद यह फीचर उन सभी देशों में रोल आउट हो जाएगा, जहां यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम है।

Google के स्वामित्व वाली कंपनी लंबे समय से शॉर्ट्स क्रिएटर्स के लिए एक नए मोनेटाइजेशन टूल पर काम कर रही है। YouTube ने फरवरी में रचनाकारों के साथ शॉर्ट्स से राजस्व साझा करना शुरू किया। 2022 की चौथी तिमाही के आय कॉल में, YouTube शॉर्ट्स ने 50 बिलियन दैनिक विचारों की सूचना दी। पिछले अक्टूबर में, मेटा ने बताया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक ने मिलकर रीलों के दैनिक 140 बिलियन व्यूज को पार कर लिया था।

आपके लिए और अधिक:

YouTube में कुछ नाटकीय बदलाव आ रहे हैं
YouTube संगीत-कुंजी सेवा बंद हो रही है
यूट्यूब मोबाइल ऐप पर डार्क मूड आ गया है
यूट्यूब पर आ सकता है टिक टॉक जैसा फीचर
यूट्यूब पर नया फीचर ‘चैप्टर’

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *