Home / Lifestyle / डिजिटल बैंक क्या है? क्या लाभ हैं? यहां और जानें

डिजिटल बैंक क्या है? क्या लाभ हैं? यहां और जानें

बांग्लादेश बैंक ने देश में डिजिटल बैंक स्थापित करने के लिए नीति को अंतिम रूप दे दिया है। नई नीति के अनुसार इस बैंक की कोई शाखा, एटीएम बूथ या मुख्यालय के अलावा कोई अन्य प्रतिष्ठान नहीं होगा। बांग्लादेश बैंक ने नई बैंकिंग प्रणाली डिजिटल बैंक के लिए आवश्यक न्यूनतम पूंजी 125 करोड़ रुपये निर्धारित की है। मोबाइल फोन, ऐप या डिजिटल उपकरणों का उपयोग करने वाले ग्राहकों को डिजिटल बैंकिंग सेवाएं प्रदान की जाएंगी। बांग्लादेश बैंक के निदेशक मंडल ने डिजिटल बैंक के गठन की नीति को मंजूरी दे दी है। आइए जानते हैं डिजिटल बैंक के बारे में।

डिजिटल बैंक क्या है?

बिना किसी कागजात के डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से की जाने वाली बैंकिंग को डिजिटल बैंकिंग कहा जाता है। डिजिटल बैंकिंग का अर्थ है बैंकिंग सेवाओं को ऑनलाइन प्राप्त करना आसान। डिजिटल बैंकिंग बैंक के ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं तक पहुंचने में सक्षम बनाती है।

सेंट्रल बैंक की नीति के अनुसार डिजिटल बैंक का प्रधान कार्यालय होगा। लेकिन यह सेवाएं प्रदान करने में गैर-स्थापना होगी। यानी इस बैंक की कोई ब्रांच या एटीएम बूथ नहीं होगा. उनकी सभी सेवाएं ऐप आधारित होंगी, मोबाइल फोन या अन्य डिजिटल उपकरणों के माध्यम से। नतीजतन, ग्राहक हमेशा सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल बैंक ग्राहक लेनदेन की सुविधा के लिए वर्चुअल कार्ड, क्यूआर या किसी अन्य उन्नत तकनीक की सहायता से सेवाएं प्रदान कर सकता है। हालाँकि, प्लास्टिक कार्ड सीधे नहीं दिए जा सकते हैं।

डिजिटल बैंक स्थापित करने की शर्तें

मौजूदा बैंकिंग सिस्टम में बांग्लादेश में बैंक खोलने के लिए 500 करोड़ रुपए की पूंजी की जरूरत होती है। लेकिन प्रत्येक डिजिटल बैंक को खोलने के लिए न्यूनतम 125 करोड़ रुपये की पूंजी की आवश्यकता होगी। सेंट्रल बैंक को लाइसेंस देने के 5 साल के भीतर बैंक को देश के प्राथमिक शेयर बाजार में आईपीओ जारी करना होता है।

डिजिटल बैंक को कैसे मैनेज किया जाएगा

डिजिटल बैंक बांग्लादेश में एक पंजीकृत प्रधान कार्यालय बनाए रखेगा। यह कार्यालय उनके संपर्क का मुख्य बिंदु होगा। यह ग्राहकों की शिकायतों और मुद्दों को डिजिटल और भौतिक रूप से हल करने के लिए काम करेगा।

डिजिटल बैंक प्रायोजकों को क्या चाहिए

कोई भी व्यक्ति जो पिछले पांच वर्षों के भीतर किसी वित्तीय संस्थान का चूककर्ता रहा है या रहा है या उसके परिवार का कोई सदस्य किसी भी डिजिटल बैंक के प्रायोजक के रूप में आवेदन करने या विचार करने के लिए पात्र नहीं होगा। दिवालियापन कानूनी कार्यवाही में शामिल व्यक्ति भी इसके लिए पात्र हो सकते हैं।

आज की दुनिया में डिजिटल बैंक विभिन्न लाभ प्रदान कर रहे हैं। आशा है कि डिजिटल बैंकिंग बांग्लादेश में भी बेहतर अनुभव प्रदान करेगी। अगर आपकी डिजिटल बैंक के बारे में कोई राय है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।

आपके लिए और अधिक:

क्रेडिट कार्ड क्या और कैसे प्राप्त करें
डेबिट कार्ड क्या है और यह कैसे काम करता है? डेबिट कार्ड के फायदे और नुकसान
डच बांग्ला बैंक खाते के क्या लाभ हैं?
जानें कि क्रेडिट कार्ड कैसे काम करते हैं
क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए क्या करें और क्या न करें

 

About admin

Check Also

Xiaomi या Realme? आपके लिए कौन सा बेहतर होगा? यहां जानें

आजकल मोबाइल फोन सबसे महत्वपूर्ण तकनीकी उपकरण है जो हमें एक-दूसरे के साथ संवाद करने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *